Today Breaking News

पैरालिंपिक के पदक विजेताओं को सम्मानित करेगी योगी सरकार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार दिव्यांग कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में जल्द ही पैरालिंपिक में देश के लिए मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को सम्मानित करेगी, उन्हें अच्छी धनराशि भी प्रदान की जाएगी। इसके लिए उन्होंने मंच पर ही दिव्यांगजन कल्याण मंत्री अनिल राजभर को एक बड़े समारोह का आयोजन करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री सिगरा स्थित संपूर्णानंद स्टेडियम में टी-20 राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट 2021 के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विजेता टीम साउथ जोन व उपविजेता नार्थ जोन की टीम को पुरस्कृत किया। इस मौके पर दिव्यांगजन सशक्तीकरण अभियान के तहत 345 दिव्यांगजन को कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने सभी लोगों को शारदीय नवरात्र व दशहरा की अग्रिम शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह सौभाग्य का विषय है कि शारदीय नवरात्र के पहले दिन और प्रधानमंत्री की जनसेवा के 20 वर्ष पूरे होने पर वह बाबा विश्वनाथ की धरती पर दिव्यांगजनों की सेवा में उपस्थित हुए हैं। मां दुर्गा व बाबा विश्वनाथ प्रधानमंत्री को स्वस्थ व दीघार्यु रखें ताकि वह पूरे विश्व में भारत को महाशक्ति के रूप में स्थापित कर सकें। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री ने विकलांग की जगह दिव्यांग की संज्ञा दी। यही नहीं सरकार ने दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाईं।

प्रदेश सरकार ने भी दिव्यांगों की पेंशन बढ़ाते हुए अनेक योजनाओं के लाभ से उन्हें आच्छादित किया। यह उनके कौशल, बढ़े साहस और प्रधानमंंत्री के प्रोत्साहन का परिणाम रहा कि पैराङ्क्षलपिक में उन्होंने अब तक के सर्वाधिक 18 पदक प्राप्त किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिव्यांगजनों में अद्भुत प्रतिभा है, बस उन्हें समाज का सहयोग व संवेदना मिले तो वह देश के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं। उन्हें समाज का सहयोग मानवता की सबसे उत्कृष्ट सेवा होगी तभी प्रधानमंत्री की एक भारत-श्रेष्ठ भारत की संकल्पना साकार होगी। उन्होंने टूर्नामेंट में प्रतिभाग करने वाले सभी खिलाडिय़ों को शुभकामनाएं दीं। कहा कि उन्होंने अपनी दिव्यांगता को खेल के सामने बाधा नहीं बनने दिया। जज्बा और हौसला हो तो बड़ी से बड़ी बाधा दूर की जा सकती है।

कोविड टीका एक्सप्रेस किया रवाना

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने स्टेडियम से ही 20 कोविड टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वैन लोगों के घर जाकर कोरोना की वैक्सीन लगाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में हर विकास खंड में दो-दो व नगर क्षेत्र में चार टीका एक्सप्रेस का संचालन होगा।

बायोगैस प्लांट का किया निरीक्षण

सिगरा स्टेडियम के बाद सीएम जनपद मुख्यालय से लगभग 18 किलोमीटर दूर नगर निगम द्वारा संचालित विशाल गोशाला पर बनी बायोगैस प्लांट का अवलोकन किया। 30 करोड़ रुपये खर्च कर निॢमत इस बायोगैस संयंत्र में 2500 किग्रा सीएनजी गैस निर्माण, 30 हजार किलोग्राम खाद व 40 हजार लीटर तरल फॢटलाइजर निर्माण की क्षमता है। प्लांट का 90 फीसद कार्य पूर्ण हो चुका है। इस दौरान सीएम के साथ मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी, कमिश्नर दीपक अग्रवाल व नगर आयुक्त प्रणय सिंह आदि मौजूद थे। यहां से हेलीकाप्टर से बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट पर पहुंचे और वहां से लखनऊ के लिए प्रस्थान कर गए।

'