Today Breaking News

1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव, माचिस होगी महंगी, सस्ता हो सकता है गैस सिलेंडर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. इस बार का दिसंबर का महीना अपने साथ कई बड़े बदलाव ले कर आ रहा है जिसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा. बता दें कि दिसंबर 2021 के शुरू होते ही बैंकिंग और EPFO के कई नियम बदल जायेंगे तो वहीं गैस सिलेंडर और माचिस के दामों में भी बदलाव हो सकता है. 

1 दिसंबर से माचिस के दोगुनी हो सकते हैं जिससे आपको माचिस की एक डिब्बी 1 रुपए की जगह 2 रुपए की मिलेगी. मालूम हो कि पूरे 14 साल माचिस से दामों को बढ़ाया जाएगा. तो वहीं गैस सिलेंडर को बढ़ती कीमतों को लेकर परेशान लोगों के लिए खुशखबरी है. उम्मीद की जा रही है कि एक दिसंबर को होने वाली सरकारी तेल कंपनियों के दामों को समीक्षा में LPG सिलेंडर के दाम कम हो सकते हैं.

बता दें किअफ्रीका में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट मिलने के बाद कच्चे के दाम में बड़ी गिरावट आई है जिसके बाद LPG सिलेंडर सस्ता होने की उम्मीद लगाई जा रही है. तो वहीं 2007 के बाद इस साल दिसंबर से माचिस के दाम बढ़ाए जाएंगे. इसमें कीमतों में बढ़ोतरी की वजह माचिस को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल के दामों का बढ़ना बताया जा रहा है. इसके अलावा बता दें कि 30 नवंबर राज यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य होगा वरना 1 दिसंबर से आपके खाते में कंपनी की ओर से आने वाला कॉन्ट्रिब्यूशन रोक दिया जाएगा और पैसे निकालने में भी परेशानी होगी.

इसके साथ ही पंजाब नेशनल बैंक (PNB) भी अपने अकाउंट होल्डर्स को झटका देने की तैयारी में है. खबरों के अनुसार बैंक ने सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है जिससे ब्याज की दरें सालाना 2.90 से घटाकर 2.80% हो जाएंगी. ये नई दरें 1 दिसंबर से लागू होंगी. वहीं दूसरी ओर एसबीआई SBI बैंक भी क्रेडिट कार्ड से खरीददारी करने पर 99 रुपए और टैक्स अलग से लगाने की तैयारी में है. SBI के अनुसार 1 दिसंबर 2021 से सभी मर्चेंट EMI के लेन-देन पर बतौर प्रोसेसिंग चार्ज 99 रुपए और टैक्स देना होगा. यह प्रोसेसिंग चार्ज होगा.

'