Today Breaking News

विधानसभा चुनाव 2022 में बुजुर्गों के घर पहुंचेगा मतपत्र, मतदान केंद्र जाने से मुक्ति

गाजीपुर न्यूज़ टीम, भदोही. 80 साल से ऊपर की आयु वाले वोटरों को अब मतदान केंद्र तक जाने की कोई जरूरत नहीं है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 18 हजार बुजुर्गों को लाभ मिलने जा रहा है। विधानसभा चुनाव 2022 में 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं को मतदान केंद्रों पर वोट देने नहीं जाना होगा। 

भारत निर्वाचन आयोग अब उनके घर पोस्टल बैलेट पेपर भेजेगा। नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन सभी बुजुर्गों को डाक से मतपत्र भेज दिया जायेगा। मतगणना शुरू होने के दिन सुबह आठ बजे तक डाक से मिले मतपत्र को गिनती में शामिल किया जाएगा। भदोही जिले में 18 हजार बुजुर्गों को आयोग की ओर से पहली बार सुविधा दी जाएगी।

भारत निर्वाचन आयोग मतदाताओं की समस्याओं को लेकर हर समय गंभीर रहा है। मतदान केंद्रों पर वोट देने आने वाले दिव्यांगों की सुविधा के लिए जहां रैम्प तो पेयजल और शौचालय से सुसज्जित करने का फरमान पहले ही जारी कर चुका है तो वहीं इस बार के विधान सभा चुनाव में बुजुर्गों पर भी मेहरबान है। 

80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग मतदाताओं को डाक से उनके घर बैलेट पेपर भेजा जाएगा। आयोग की ओर से कहा गया है कि यह प्रक्रिया नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन पूरा कर लिया जाए, जिससे मतदाताओं को समय से बैलेट पेपर मिल जाए। इसके पश्चात मतदाता मतदान करने के बाद डाक से ही बैलेट पेपर वापस जिला निर्वाचन कार्यालय भेजेंगे। 

इसके लिए डाक विभाग और भारत निर्वाचन आयोग से अनुबंध भी हो चुका है। इसके साथ ही कहा गया है कि मतगणना शुरू होने के पहले तक मिले मतपत्र को गणना में शामिल किया जाएगा। इसके लिए अलग से पंडाल भी बनाया जाएगा। कर्मचारियों का कहना है कि बुजुर्गों के लिए यह सुविधा तो आरामदायक होगा लेकिन कर्मचारी और अधिकारी के लिए एक काम बढ़ गया। बैलेट पेपर भेजने आदि के लिए अलग से व्यवस्था करनी होगी।

'