Today Breaking News

दिसंबर में मुफ्त गेहूं-चावल के साथ दाल-चना और सरसो का तेल भी मिलेगा, जानिये किसे मिलेगा लाभ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. दिसंबर से राशन की दुकान से गेहूं, चावल के साथ ही दाल/चना, सरसों का तेल/रिफाइंड व आयोडाइज्ड नमक भी मिलेगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत सरकार अंत्योदय व पात्र गृहस्थी के राशन कार्ड ग्राहकों को यह सामान फ्री में देगी। सरकार के निर्देश पर अधिकारियों ने इसकी तैयारी भी पूरी कर ली है। 

कोरोना काल से लगातार दो किस्तों में राशन कार्ड धारकों को सरकार खाद्यान्न उपलब्ध करा रही है। रूटीन खाद्यान्न वितरण के अलावा भी पीएम अन्न योजना के तहत माह के अंतिम सप्ताह में भी खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है। पीएम अन्न योजना का खाद्यान्न नवंबर तक ही वितरण करना था। अब नि:शुल्क वितरण को बढ़ाकर सरकार ने मार्च तक कर दिया है।

अंत्योदय कार्डधारक को 20 किग्रा गेहूं व 15 किग्रा चावल मिलता है। इसके अलावा पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट पांच किग्रा चावल व गेहूं दिया जा रहा है। अब दिसंबर माह में सभी कार्डधारकों को एक लीटर सरसों या रिफाइंड तेल, एक किग्रा दाल या चना, एक किग्रा नमक का वितरण किया जाएगा।

नेशनल एग्रीकल्चरल कोआपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन आफ इंडिया लिमिटेड 'नेफेड' को जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिलों के समस्त ब्लाक मुख्यालयों पर दिसंबर माह के दूसरे सप्ताह में ही गुणवत्तायुक्त सामग्री पहुंचा दी जाएगी। इसकी गुणवत्ता की जांच खाद्य एवं रसद विभाग की टीम करती रहेगी। कहीं से कोई कमी मिलती है तो संबंधित संस्था की जिम्मेदारी होगी। वितरण के दौरान समस्त कोटे की दुकानों पर प्रशासन की तरफ से नोडल अफसरों की तैनाती की जाएगी।

इस योजना का लाभ हर जिले में लाखों लोगों को मिलने जा रहा है। मऊ में 3,76,625 राशन कार्ड धारकों को इसका लाभ मिलेगा। योजना का लाभ दिलाने के लिए जिला प्रशासन एवं खाद्य विभाग की टीम ने कमर कस लिया है। जनपद में कुल 1052 कोटेदार है। कुल राशन कार्डों की संख्या 3,76,625 है। इसमें पात्र गृहस्थी के 3,20,462 व अंत्योदय के 56163 राशनकार्ड धारक हैं। कुल यूनिट 16,48,201 हैं। इसमें पात्र गृहस्थी की 14,49,491 व अंत्योदय कार्ड की 198710 यूनिट हैं।


'