Today Breaking News

रक्सौल-पटना होते हुए कोलकाता तक तेज गति वाला बनेगा एक्सप्रेस-वे

गाजीपुर न्यूज़ टीम, पटना. भारतमाला-दो परियोजना के तहत बिहार की नीतीश सरकार ने केन्द्र को रक्सौल से कोलकाता तक एक्सप्रेस-वे कनेक्टिविटी का प्रस्ताव दिया था. अब भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राज्यमार्ग मंत्रालय ने अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. दरअसल, जिस तरह बिहार बॉर्डर के पास उत्तर प्रदेश के हैदरिया से लखनऊ पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे और लखनऊ-आगरा-दिल्ली एक्सप्रेस-वे होते हुए सीधा और तेज गति वाला मार्ग बन गया है, उसी तरह रक्सौल से पटना होते हुए कोलकाता तक एक्सप्रेस-वे बनेगा.

गौरतलब है कि फिलहाल कोलकाता के हल्दिया पोर्ट से नेपाल के सभी आयातित सामान पहुंचाये जाते हैं. दरअसल, मौजूदा वक्त में तेज गति का मार्ग नहीं होने से समय ज्यादा लगता है. बताते चलें कि रक्सौल से कोलकाता एक्सप्रेस वे का तीन पैकेज में निर्माण का खाका खींचा गया है. नेपाल बॉर्डर रक्सौल से मोतिहारी, पिपराकोठी, मशरख होते हुए दिघवारा तक 135 किलोमीटर लंबा हाईवे बनाया जाएगा.

मशरख होते हुए दिघवारा तक बनने वाले 135 किलोमीटर लंबा हाईवे में गंडक नदी पर एक छह लेन पुल भी बनेगा. वहीं दिघवारा से वैशाली के सराय होते हुए पटना के रामनगर तक पटना रिंग रोड परियोजना में पहले से फोर लेन निर्माण की योजना चल रही है. इसमें गंडक नदी पर छह लेन सेतू का निर्माण होना है. इसमें 34 किलोमीटर हाईवे वैशाली और सारण जिले में बनना है. बताते चलें कि भारतमाला- दो परियोजना के तहत बिहार की नीतीश सरकार ने केन्द्र को रक्सौल से कोलकाता तक एक्सप्रेस-वे कनेक्टिविटी का प्रस्ताव दिया था. अब भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राज्यमार्ग मंत्रालय ने अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है.

'