Today Breaking News

मतदाता बनने और आमजन में जागरूकता लाने को डीएम ने विद्यार्थियों को दिलाई शपथ - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षित कार्यक्रम के लिए 18 वर्ष एवं उससे अधिक के युवाओं को मतदाता सूची से जोड़े जाने एवं आमजन में जागरूकता लाने को जिला निर्वाचन अधिकारी एमपी सिंह ने पीजी कालेज और एसएसपीजी कालेज में छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई। उन्होंने युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराकर लोकतंत्र के उत्सव में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने तथा अपने पास पड़ोस एवं परिवार के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने की अपील की।

उन्होंने कहा कि एक जनवरी 2022 को जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो चुकी है उनका नाम मतदाता सूची में आना है और जो मृतक हो चुके हैं या जिनका नाम गलत है, या नाम संशोधन कराना है। उनके लिए आयोग द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है। यह एक से 30 नवंबर तक चलेगा। बताया कि पुनरीक्षण/विशेष अभियान के तहत 13, 21 व 27 नवंबर दिन शनिवार को दावे और आपत्तियां प्राप्त करने के लिए सभी मतदान केंद्रों/स्थलों पर विशेष अभियान आयोजित किए जाएंगे। 

उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि अपने-अपने बूथ पर जाकर मतदाता सूची में बीएलओ के माध्यम से अपना नाम जुड़वा सकते हैं, संशोधन करा सकते हैं या एक से अधिक विधान सभा में नाम होने पर नाम हटवा सकते हैं। विशेष परिस्थितियों में यदि किसी प्रकार की समस्या आती है, तो जिला निर्वाचन कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। 

मतदाता सूची में नाम सम्मिलित कराने के लिए फार्म छह, प्रवासी भारतीयों के लिए फार्म छह-क, मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फार्म सात, नाम या अन्य किसी विवरण में संशोधन कराने के लिए फार्म आठ एवं एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदेय स्थल से दूसरे मतदेय स्थल पर नाम स्थानांतरित कराने के लिए फार्म आठ-क भरते हुए संचालित विशेष अभियान का लाभ उठा सकते हैं। 

उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि प्ले स्टोर के माध्यम से अपने अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करके अपने घर से ही आनलाइन फार्म भरकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आफलाइन आवेदन करने के लिए विशेष अभियान तिथियों में अपने-अपने मतदान केंद्रों/स्थलों पर उपस्थित होकर बीएलओ अथवा पदाभिहित अधिकारियों के पास अपना आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। विद्यालय के समस्त शिक्षक, शिक्षणेत्तर कर्मचारी एवं विद्यालय के छात्र-छात्राएं शामिल रहीं।

'