Today Breaking News

Gold Rate Today : सस्‍ते में खरीदें सोना! रिकाॅर्ड लेवल से ₹3,000 सस्ता मिल रहा गोल्ड, जानें सोने का नया भाव

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. अगर आपके घर में किसी की शादी है और आप सोने की खरीदारी (gold rate) करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह काम की खबर हो सकती है. जी हां..अगर आपके घर में शादी है और आप सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए ये अच्छा मौका हो सकता है. सोना अपने रिकॉर्ड स्तर से 3000 रुपये तक सस्ता हो चुका है.

बता दें कि गुरुवार को दिल्‍ली सर्राफा बाजार में सोने के दाम (Gold Rate Today) में मामूली बढ़त थी. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 48,175 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं चांदी (silver rate) 65,268 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी.

रिकाॅर्ड स्तर से 3000 रुपये सस्ता मिल रहा सोना

कल सोने का भाव 49 हजार के आसपास था. पिछले साल इस समय नवंबर में सोना 52 हजार रुपये के करीब पर मिल रहा था. ऐसे में सोना रिकाॅर्ड लेवल से अभी 3000 रुपये तक सस्ता मिल रहा है. वहीं, चांदी रिकाॅर्ड स्तर से करीब 1 हजार रुपये महंगी है.

कैसे पता लगाएं सोने का नया भाव?

बता दें कि आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं.

कैसे चेक करें सोने की शुद्धता?

गौरतलब है कि अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. ‘BIS Care App’ से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं. इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी.

'