Today Breaking News

लाखों पेंशनरों को बड़ी राहत, कोषागार जाने की जरूरत नहीं- ऑनलाइन यहाँ दे सकेंगे लाइफ सर्टिफिकेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. पेंशनरों को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए लाइफ सर्टिफिकेट (जावित होने का प्रमाण पत्र) जमा करने कोषागार जाने को बाध्य नहीं होना पड़ेगा। उनकी सुविधा के लिए ऑनलाइन लाइफ सर्टिफिकेट स्वीकार करने की व्यवस्था बनाई गई है। वे बेवसाइट www.jeevanpraman.gov.in पर अपना लाइफ सर्टिफिकेट अपलोड कराकर पेंशन जारी रख सकते हैं। यह सुविधा सभी पेंशनरों को मिलेगी और अस्वस्थ रहने वाले एवं चलने में असमर्थ पेंशनरों को इससे काफी लाभ मिलेगा।

गोरखपुर में हैं 40 हजार पेंशनर

गोरखपुर में करीब 40 हजार पेंशनर हैं। पहले साल में एक बार लाइफ सर्टिफिकेट देने के लिए कोषागार का चक्कर लगाना पड़ता था। कई पेंशनरों को सहारा देकर कार्यालय तक लाना पड़ता था। कार्यालय आने-जाने में उन्हें काफी समस्या होती थी। भीड़ अधिक होने के कारण कभी-कभी एक दिन में काम पूरा नहीं हो पाता था। अब बदली हुई व्यवस्था में वे अपने घर के आसपास किसी भी साइबर कैफै, जन सुविधा केंद्र या पोस्ट आफिस से जीवित प्रमाण पत्र अपलोड करा सकेंगे।

मुख्य कोषाधिकारी जनार्दन पांडेय ने बताया कि प्रत्येक वर्ष नवम्बर में जीवित प्रमाण पत्र जमा करने के लिए कोषागार में अत्यधिक भीड़ हो जाती है, जिससे वृद्ध एवं अस्वस्थ पेंशनरों को काफी असुविधा होती है। ऐसे में पेंशनरों की सुविधा के लिए डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही वे अपना पेंशन प्राप्त कर रहे बैंकों के माध्यम से या अपने विभाग के आहरण-वितरण अधिकारी के माध्यम से भी जीवित प्रमाण पत्र दे सकते हैं।

बायोमीट्रिक डिवाइस का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

पेंशनर्स चाहें तो बायोमीट्रिक डिवाइस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए भी कलेक्ट्रेट स्थित कोषागार आना जरूरी नहीं है। यह कार्य घर बैठे भी किया जा सकता है। लाइफ सर्टिफिकेट की वैधता की जानकारी के लिए संबंधित साइट पर लाग इन करना होगा। वेबसाइट खुलने के बाद अपने आधार नंबर की जानकारी, मोबाइल नंबर, पेंशनर का नाम, पेेंशन के प्रकार की जानकारी देनी होगी।

'