Today Breaking News

सरकार बेच रही है BSNL और MTNL की संपत्तियां, जानें कहां हैं और कितना है बिक्री मूल्य

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनियों एमटीएनएल (MTNL) और बीएसएनएल (BSNL) की अचल संपत्तियों को लगभग 970 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया है। यह जानकारी निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (दीपम) की वेबसाइट पर अपलोड किए गए दस्तावेजों से मिली है। बीएसएनएल की संपत्तियां हैदराबाद, चंडीगढ़, भावनगर और कोलकाता में स्थित हैं, और बिक्री के लिए इनका आरक्षित मूल्य 660 करोड़ रुपये है।

दीपम की वेबसाइट पर मुंबई के गोरेगांव के वसारी हिल में स्थित एमटीएनएल संपत्तियों को लगभग 310 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर बिक्री के लिए सूचीबद्ध किया है। इसी तरह ओशिवारा में स्थित एमटीएनएल के 20 फ्लैटों को भी कंपनी के एसेट मॉनेटाइजेशन प्लान के हिस्से के रूप में बिक्री के लिए रखा गया है। इनका आरक्षित मूल्य 52.26 लाख रुपये से लेकर 1.59 करोड़ रुपये तक है। फ्लैट्स में 1 रूम सेट वाली 2 यूनिट, 1 बीएचके वाली 17 यूनिट और 2 बीएचके वाली 1 यूनिट है। एमटीएनएल की संपत्तियों की ई-नीलामी 14 दिसंबर को होगी।

दोनों कंपनियों में एसेट मॉनेटाइजेशन का पहला चरण

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक पी के पुरवार का कहना है कि यह एमटीएनएल और बीएसएनएल में एसेट मॉनेटाइजेशन का पहला चरण है। बीएसएनएल की 660 करोड़ रुपये की संपत्ति और एमटीएनएल की 310 करोड़ रुपये की संपत्ति के लिए बोलियां आमंत्रित की गई हैं। हमारी योजना पूरी प्रक्रिया को डेढ़ महीने के भीतर पूरा करने की है।

साल 2019 में पास हुआ था 69,000 करोड़ का रिवाइवल प्लान

एसेट मॉनेटाइजेशन, एमटीएनएल और बीएसएनएल के लिए 69,000 करोड़ रुपये की पुनरुद्धार योजना का हिस्सा है जिसे सरकार ने अक्टूबर 2019 में मंजूरी दी थी। सार्वजनिक क्षेत्र की इन दोनों फर्मों को 2022 तक 37,500 करोड़ रुपये की संपत्ति की पहचान और मॉनेटाइजेशन करना था। पुरवार ने कहा, "हम एसेट मॉनेटाइजेशन के लिए बाजार की मांग के अनुसार आगे बढ़ेंगे।"

'