Today Breaking News

नहीं है फोन या UPI एड्रेस! अब आधार नंबर से भी भेज सकेंगे पैसा, कैसे होगा सारा काम, जानें

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. आधार भारत के सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। आपने आधार कार्ड का इस्तेमाल कई सरकारी और प्राइवेट कामों में एक जरूरी दस्तावेज के रूप में तो जरूर किया ही होगा, लेकिन अब आधार कार्ड नंबर से पेमेंट भी कर सकेंगे। अब आप सोच रहें होंगे कैसे, तो चलिए बताते हैं....

दरअसल, UIDAI ने खुलासा किया है कि BHIM यूजर आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके ऐसे लोगों को पैसे भेज सकेंगे जिनके पास फोन या यूपीआई एड्रेस नहीं है।

जी हां, भीम उपयोगकर्ता प्राप्तकर्ताओं के आधार कार्ड नंबर का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं। कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप ने भारत में डिजिटल वित्तीय लेनदेन को बड़े पैमाने पर बढ़ावा दिया है। शिक्षा से लेकर किराने का सामान खरीदने और हर तरह के भुगतान करने तक, लगभग सब कुछ डिजिटल हो गया है। हालांकि, कुछ लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पाया है। उदाहरण के लिए, ऐसे लोग हैं जिनके पास कोई स्मार्टफोन या यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एड्रेस नहीं है, जिसके कारण उन्हें पैसे भेजना मुश्किल हो जाता है। 

इस समस्या को हल करने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने खुलासा किया है कि जो लोग भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) का उपयोग करते हैं, वे बिना फोन या यूपीआई एड्रेस वाले प्राप्तकर्ताओं को आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेज सकते हैं। है ना कमाल की सुविधा, चलिए जानते हैं कैसे होगा पूरा काम...

यह ध्यान दिया जा सकता है कि भीम एक यूपीआई बेस्ड पेमेंट इंटरफ़ेस है और आपके मोबाइल नंबर या नाम जैसी एकल पहचान का उपयोग करके रियल टाइम फंड ट्रांसफर की अनुमति देता है। UIDAI के अनुसार, BHIM में लाभार्थी के एड्रेस में आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने का विकल्प दिखाई देता है। यदि आप एक भीम उपयोगकर्ता हैं और आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने चाहते हैं तो आपको यह जानने की आवश्यकता है:

भीम में आधार नंबर का इस्तेमाल कर पैसे भेजने का तरीका क्या है?

आधार नंबर का उपयोग करके पैसे भेजने या ट्रांसफर करने के लिए, एक भीम उपयोगकर्ता को लाभार्थी की 12 अंकों का यूनिक आधार नंबर दर्ज करना होगा और वेरिफाई बटन दबाना होगा।

इसके बाद, सिस्टम आधार लिंकिंग को वेरिफाई करेगा और लाभार्थी के एड्रेस को पॉप्युलेट करेगा और उपयोगकर्ता यूआईडीएआई द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार पैसे भेज सकेगा।

पैसा प्राप्तकर्ता के किस खाते में क्रेडिट होगा?

यूआईडीएआई के अनुसार, डीबीटी/आधार आधारित क्रेडिट प्राप्त करने के लिए उसके द्वारा चुने गए प्राप्तकर्ता के बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर होने पर क्रेडिट हो जाएगा। साथ ही, भुगतान प्राप्त करने के लिए आधार पे पीओएस का उपयोग करने वाले व्यापारियों को डिजिटल भुगतान करने के लिए आधार नंबर और फ़िंगरप्रिंट का उपयोग किया जा सकता है।

यदि किसी व्यक्ति के 1 से अधिक बैंक में खाते हैं और सभी खाते आधार से जुड़े हैं तो ऐसी स्थिति में सभी खातों का उपयोग डिजिटल भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

यूआईडीएआई के अनुसार, "आधार आधारित भुगतान करते समय, आपको उस बैंक का नाम चुनने का विकल्प दिया जाएगा जिससे आप भुगतान करना चाहते हैं। इस प्रकार, आपके पास हर बार भुगतान करने पर बैंक को तय करने का विकल्प होता है।" साथ ही आधार पे के माध्यम से भुगतान करते समय आपका खाता ऑनलाइन/तुरंत डेबिट हो जाएगा।

'