Today Breaking News

इजरायल से लखनऊ आए तीन जेब्रा में से एक की मौत, मादा जेब्रा का साथ देने लाए गए थे जू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. इजरायल से भारत के लखनऊ लाए गए तीन जेब्रा में से एक नर जेब्रा की मौत मात्र 40 घंटे हो गई. नर जेब्रा की साथ के 2 नर जेब्रा से भिड़ंत हो गई. इस दौरान कोई कीपर आस-पास ना होने के कारण से भिड़ंत को टाला नहीं जा सका. लोहे की जाल की आवाज सुकर कीपरों को कुछ गड़बड़ होने का अंदाजा लगा. वे तुरंत दौड़कर पहुंचे लेकिन तबतक देर हो चुकी थी और नर जेब्रा काफी घायल हो गया था. उसके सिर में बेहद गंभीर छत लग गई थी. डॉक्टरॉन ने उसका इलाज किया लेकिन जेब्रा की जान बचा पाने में सफल नहीं हो पाए. जिसके बाद फानन में पोस्टमार्टम कर उसके शव को इलेक्ट्रॉनिक इंसीनिरेटर में जला दिया गया.

जेब्रा की मौत के बाद जू के प्रबंधन पर सवाल उठाए जा रहे हैं. सावधानी बरतते हुए अगर तीनों जेब्रा को आपस में ना लड़ने देते तो शायद जेब्रा की मौत नहीं होती. जू के पास पर्याप्त संख्या में बाड़े है ऐसे में फिलहाल उन्हें अलग-अलग बाड़ों में भी रखा जा सकता था. जेब्रा की मौत शनिवार सुबह करीब 11 बजे हुई लेकिन चिड़ियाघर प्रशासन दिन भर यह खबर छुपाता रहा. अधिकारी फोन रिसीव करने से बचते रहे. देर शाम को मेल के जरिए जेब्रा की मौत की खबर मीडिया को दी गई.

गौरतलब है कि इससे पहले भी साल 2015 में जब जेब्रा बांकित की मौत हो गई थी. उस वक्त भी जू प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगा था. इसके अलावा पिछले पांच सालों में दो हिप्पो, एक घड़ियाल, दो हिरण समेत कई वन्यजीवों की अचानक मौत से जू प्रबंधन पर सवाल उठ रहे हैं. जू के निदेशक आरके सिंह ने बताया कि पोस्टमार्टम में जेब्रा की मौत का कारण शॉक लगने की वजह से हार्ट अटैक और श्वसन तंत्र व सिर में भी मल्टीपल इंजरी है. जेब्रा के बाड़े के आसपास के जगह को सील कर दिया गया है. सिर्फ डॉक्टर और कीपर को जाने की अनुमति दी गई है.फिलहाल बाड़े में सीसीटीवी कैमरा लगवाने पर भी विचार किया जा रहा है.

'