Today Breaking News

21 रेलवे स्टेशनों पर शुरू हुई बैट्री चालित कार और व्हील चेयर की सुविधा, ऐसे होगी बुकिंग

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. रेलवे स्टेशन पहुंचकर अब बैट्री चालित कार या बैट्री चालित रिक्शा और व्हील चेयर के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। जरूरतमंद यात्री स्टेशन पहुंचने के पहले ही इनकी व्यवस्था सुनिश्चित कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (IRCTC) की वेबसाइट पर ट्रेनों के टिकट और रिटायरिंग रूम की तरह स्टेशनों पर मौजूद बैट्री चालित कार या बैट्री चालित रिक्शा सहित व्हील चेयर भी आनलाइन बुक होंगे।

व्हील चेयर की बुकिंग पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर निश्शुल्क होगी। जबकि कार के लिए निर्धारित किराया वहन करना होगा। प्रथम चरण में वाराणसी और लखनऊ सहित देशभर के 21 प्रमुख स्टेशनों पर व्हील चेयर के आनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू हो गई है। दूसरे चरण में पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर और बनारस सहित अन्य जोन के स्टेशनों पर भी यह व्यवस्था सुनिश्चित कर दी जाएगी।

ऐसे होगी बुक‍िंग

व्हील चेयर की बुकिंग के लिए विभिन्न स्टेशनों के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। जैसे लखनऊ और वाराणसी जंक्शन के लिए चार घंटे पहले और अहमदाबाद के लिए छह घंटे पहले बुकिंग करनी होगी। इसके अलावा यात्रियों को सिक्योरिटी मनी (जमानत राशि) के रूप में 500 रुपये जमा करना होगा। स्टेशन पर व्हील चेयर जमा करने के साथ ही यात्री की सिक्योरिटी मनी वापस हो जाएगी।

अभी यहां हो रही है बैट्री चालित कार

हालांकि, बैट्री चालित कार या बैट्री चालित रिक्शा की आनलाइन बुकिंग अभी मुंबई के सिर्फ तीन प्रमुख स्टेशनों पर ही शुरू हुई है। छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) के लिए 40 रुपये, लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी) के लिए 50 और दादर के लिए 50 रुपये किराया निर्धारित है। दरअसल, स्टेशनों पर बैट्री चालित कार या बैट्री चालित रिक्शा और व्हील चेयर की बुकिंग मैनुअल ही होती है। यात्रियों को स्टेशन पर पहुंचने के बाद इंतजार करना पड़ता है। संसाधन उपलब्ध होने के बाद भी लोगों को संबंधित रेलकर्मियों का चक्कर काटना पड़ता है।

इन स्टेशनों पर शुरू हुई व्हील चेयर की बुकिंग सुविधा

वाराणसी जंक्शन, लखनऊ जंक्शन, लखनऊ चारबाग, आगरा कैंट, अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुसावल, हावड़ा, इंदौर, झांसी, कानपुर सेंट्रल, माता वैष्णवदेवी कटरा, मुंबई सेंट्रल, मुंबई सीएसएम टी, नागपुर, नई दिल्ली, पठानकोट, पुणे, सिकंदराबाद, बड़ोदरा और विजयवाड़ा।

दिव्यांगजन, मरीज अथवा ऐसे यात्री जो चलने में असमर्थ हों, उनके लिए महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों पर व्हील चेयर तथा बैट्री आपरेटेड कार व बैट्री आपरेटेड रिक्शा की भी व्यवस्था की गई है। यात्रियों को इन सुविधाओं का लाभ सुगमता पूर्वक प्राप्त हो सके, इसके लिए आइआरसीटीसी के माध्यम से इनकी आनलाइन बुकिंग की जा सकती है। व्हील चेयर के लिए यह सुविधा अभी 21 रेलवे स्टेशनों पर दी जा रही है। - पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी- पूर्वोत्तर रेलवे।

'