Today Breaking News

बंद हुई पैंट्रीकार सुविधा फिर होगी शुरू, रेलवे स्टेशनों पर फूड प्लाजा में बैठकर खाना खा सकेंगे यात्री

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. ट्रेनों के संचालन में इजाफे के साथ ही यात्री अब रेलवे स्टेशनों पर रेस्टोरेंट और फूड प्लाजा में बैठकर खानपान का लुत्फ उठा सकेंगे। अभी तक इनमें पैक्ड फूड ही दिया जा रहा था। आगरा फोर्ट और कैंट के साथ ही मथुरा जंक्शन जैसे स्टेशनों पर दिसंबर से यह सुविधा शुरू हो जाएगी। 

लॉकडाउन के दौरान लगे प्रतिबंधों में रेलवे लगातार ढील दे रहा है। स्पेशल ट्रेन की जगह अब ज्यादातार ट्रेनें नियमित हो गईं हैं। वहीं ट्रेन में खाने की सुविधा भी यात्रियों को जल्द मिल जाएगी। इसका फायदा यह होगा कि सफर के दौरान ट्रेन व स्टेशनों पर यात्रियों को ताजा भोजन मिलेगा। 

रेलवे ने आदेश में ये कहा 

रेलवे ने अपने आदेश में कहा है कि सामान्य ट्रेन सेवाओं की बहाली के साथ ही यात्रियों की आवश्यकताओं को देखते हुए भोजनालयों, रेस्तरा, होटलों और ऐसे अन्य स्थानों पर पके हुए भोजन की सेवाओं को फिर से शुरू किया जाएगा। हालांकि ट्रेन में वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा किराए में मिलने वाली छूट पर फिलहाल किसी तरह का निर्णय नहीं लिया गया है। इसे लेकर भी यात्री रेलवे के एकीकृत सुविधा नंबर पर लगातार सुझाव दे रहे हैं। 

आगरा मंडल के डीसीएम एसके श्रीवास्तव ने बताया कि रेलवे बोर्ड की ओर से इस संबंध में आदेश आए हैं। फूड प्लाजा व रेस्टोरेंट में भी यात्रियों को भोजन की सुविधा मिलेगी।

पैंट्रीकार की व्यवस्था भी होगी बहाल 

ट्रेनों में पैंट्रीकार की व्यवस्था बहाल करने के आदेश जारी हो चुके हैं। आगरा मंडल में पैंट्रीकार की व्यवस्था इसी सप्ताह बहाल कर दी जाएगी। रेलवे बोर्ड ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। एसी बोगियों में बेडरोल देने की भी तैयारी है। 

रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी मुख्यालय को रसोई यान में खाना बनाने की सुविधा शुरू करने के लिए कहा है। रेलवे बोर्ड की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर टूरिज्म व कैटरिंग वंदना भटनागर ने पहले की तरह ट्रेनों में ही खाना उपलब्ध कराने के आदेश दिए हैं। आगरा मंडल के डीसीएम एसके श्रीवास्तव ने बताया कि यह सुविधा इसी सप्ताह शुरू होने की उम्मीद है।

'