Today Breaking News

पत्नी से है प्यार तो पुरुष जरूर करें ये काम, शानदार होगी बेडरूम लाइफ और नहीं पड़ेगी दवाओं की जरूरत

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. शादीशुदा पुरुष इस बात को अच्छी तरह समझते हैं कि पर्सनल हाइजीन को लेकर की गई थोड़ी भी लापरवाही आपकी वाइफ को बड़ी मुसीबत में डाल देती है। लेकिन इंटीमेट पार्ट्स के इंफेक्शन से बचने के लिए सिर्फ पत्नी की ही नहीं बल्कि आपकी पर्सनल हाइजीन भी बेहद जरूरी होती है। इसका ध्यान रखकर आप खुद को और अपनी वाइफ को ना केवल इंफेक्शन और गैरजरूरी दवाओं के सेवन से बचा सकते हैं। बल्कि अपनी बेडरूम लाइफ को भी कहीं अधिक खूबसूरत बना सकते हैं।

पत्नी पर भारी पड़ती है आपकी लापरवाही

जो पुरुष अपनी इंटीमेट हाइजीन को हल्के में लेते हैं, उनकी लापरवाही ना केवल खुद उन पर बल्कि उनकी पत्नी पर भी भारी पड़ जाती है। होमियोपेथी एक्सपर्ट डॉक्टर चरणजीत सिंह कहते हैं कि महिलाओं और पुरुषों के शरीर की बनावट में जो भिन्नता होती है, उसके चलते जो चीजें पुरुषों को देर से प्रभावित करती हैं, वे महिलाओं पर तुरंत असर डालती हैं। यूरिन इंफेक्शन भी ऐसी ही एक समस्या है।

दरअसल, हमारा शरीर जिस ग्लैंड के जरिए यूरिन को शरीर से बाहर करता है, उसे यूरेथ्रा कहते हैं। पुरुषों में यह ग्लैंड महिलाओं की तुलना में काफी बड़ी होती है। इस कारण पुरुषों की तुलना में महिलाओं को यूरिन इंफेक्शन काफी जल्दी लग जाता है।

इसके अलावा पुरुष अगर अपने प्राइवेट पार्ट की हाइजीन का ध्यान नहीं रखते हैं तो उन्हें खुजली, रैशेज और फंगल या बैक्टीरियल इंफेक्शन की समस्या हो जाती है। जब यह समस्या बहुत हल्की हो तब भी अगर ये अपनी पार्टनर के क्लोज कॉन्टेक्ट में आते हैं तो महिला को इंफेक्शन लग सकता है।

प्राइवेट एरिया की हाइजीन

एक मीडिया वेबसाइट के साथ मेन्स की पर्सनल हाइजीन पर कुछ खास टिप्स शेयर करते हुए सी.के. बिरला हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन कंसलटेंट डॉक्टर तुषार तायल ने बताया कि पुरुषों को अपने इंटीमेट एरिया को ड्राई रखने पर ध्यान देना चाहिए।

क्योंकि मॉइश्चर, शरीर की गर्माहट और डार्कनेस से इस एरिया में बैक्टीरिया के पनपने के लिए बहुत ही सपॉर्टिव माहौल रहता है। इससे दुर्गंध की समस्या के साथ ही स्किन इंफेक्शन की दिक्कत भी हो सकती है। इसलिए हर दिन इस एरिया को अच्छी तरह धोकर साफ करना चाहिए।

डस्टिंग पाउडर या लूज पाउडर लगाएं

अपनी बात को जारी रखते हुए डॉक्टर तुषार कहते हैं कि पुरुषों को अपने प्राइवेट एरिया को अच्छी तरह क्लीन करने बाद इसे सही तरीके से पोंछकर सुखाना चाहिए। हालांकि त्वचा को रगड़ने से बचना चाहिए। पोंछकर स्किन सुखाने के बाद आप डस्टिंग पाउडर (टेलकम पाउडर, लूज पाउडर) को शरीर इस हिस्से में लगाएं। साथ ही ऐसे अंडरवियर पहनें, जो आरामदायक हों।

इन बातों पर भी है एक्सपर्ट का जोर

प्राइवेट पार्ट को साफ और सूखा रखने के साथ ही डॉक्टर तुषार इस बात पर भी जोर देते हैं कि 'पुरुषों को अपनी तौलिया नियमित रूप से बदलनी चाहिए। साथ ही अपनी बेडशीट को सुपर क्लीन (एकदम साफ) रखना चाहिए। क्योंकि ये दोनों ही चीजें पोलिस्टर और कॉटन के धागे से बनी होती हैं, जो दुर्गंध को बहुत जल्दी सोख लेता है।'

सर्वे में सामने आई ये बात

पुरुष अपनी पर्सनल हाइजीन को आमतौर पर इसलिए भी हल्के में लेते हैं क्योंकि यह जल्दी से इन्हें इफेक्ट नहीं करती। लेकिन जब आप सेक्शुअली ऐक्टिव होते हैं तो आपकी लापरवाही आपकी पार्टनर पर भारी पड़ सकती है। अमेरिकन क्लीनिंग इंस्टिट्यूट और अमेरिकन माइक्रोबायॉलजी सोसायटी द्वारा साल 2010 में की गई एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि महिलाओं की तुलना में पुरुष बहुत कम हाथ धोते हैं। उन जरूरी ऐक्टिविटीज के बाद भी पुरुष हाथ धोना अवॉइड कर देते हैं, जो इंफेक्शन फैलने की वजह बन सकती हैं। जैसे, बाथरूम हेबिट्स के साथ ही खांसने, छींकने और पेट्स को प्यार-दुलार करने के बाद।

'