Today Breaking News

खाद की 32 दुकानों पर छापा, 2 के लाइसेंस निलंबित, खामियों पर 4 दुकानदारों को नोटिस

गाजीपुर न्यूज़ टीम, कानपुर देहात। अफसरों की सख्ती के बावजूद प्राइवेट दुकानदार खाद की कालाबाजारी करने से बाज नहीं आ रहे हैं। अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर बुधवार को तीन संयुक्त टीमों ने 32 जगहों पर ताबड़तोड़ छापा मारा।

सिकंदरा स्थित दुकान में जान-बूझकर खाद भरा ट्रक खाली न कराने पर थाने भेजा गया। खामियों पर दो खाद दुकानों के लाइसेंस निलंबित करते हुए चार विक्रेताओं को नोटिस जारी की गई है।

जिले में डीएपी की किल्लत का मुख्य सचिव ने संज्ञान लेते हुए पिछले दिनों कार्रवाई के निर्देश अपर मुख्य सचिव को दिए। बुधवार को डीएम जेपी सिंह ने प्रशासनिक व कृषि अधिकारियों की तीन संयुक्त टीमें बनाकर औचक छापामारी को भेजा। एसडीएम सिकंदरा व जिला कृषि अधिकारी की टीम ने सिकंदरा स्थित तिवारी खाद भंडार का निरीक्षण किया और नमूना लिया।

मौके पर 102 बोरी डीएपी का किसानों में वितरण कराया गया। अभिलेख अधूरे मिलने पर दुकान का तत्काल प्रभाव से लाइसेंस निलंबित कर दिया गया। इसके बाद अधिकारी सुधीर खाद भंडार पहुंचे तो दुकान बंद मिली। मौके पर सौ बोरी डीएपी लदा ट्रक खड़ा था। जिसे जानबूझकर दुकान में खाली नहीं कराया जा रहा था।

एसडीएम ने खाद लदे ट्रक को थाने भेजा। साथ ही तत्काल प्रभाव से दुकान का लाइसेंस निलंबित किया गया। जिला कृषि अधिकारी उमेश कुमार गुप्ता ने बताया कि कुल 32 जगहों पर छापा मारा गया है। खाद दुकानों से सात नमूने लेते हुए चार दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

अधूरे अभिलेख पर दो दुकानें 21 दिन के लिए सीज

भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार की टीम ने बुधवार को सरवनखेड़ा क्षेत्र की मां भगवती खाद भंडार मोहाना व जनता बीज भंडार गजनेर का निरीक्षण किया। दोनों दुकानों के अभिलेख अधूरे पाए गए। साथ ही पीओएस मशीन में स्टाक भी प्रदर्शित नहीं हो रहा था। जिस पर दोनों दुकानों को 21 दिन के लिए सीज करते हुए नमूना लिया गया।

'