Today Breaking News

Railway Bharti 2021: 10वीं पास भर्ती के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. Railway Bharti 2021: दक्षिण पूर्वी रेलवे ने विभिन्न विभागों के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए। रिक्तियों की कुल संख्या जिसके लिए भर्ती आयोजित की जा रही है उनकी संख्या 1785 है। भर्ती प्रक्रिया विभिन्न ट्रेडों जैसे पेंटर, मशीनिस्ट, इलेक्ट्रीशियन, केबल जॉइंटर, फिटर, वेल्डर, रेफ्रिजरेटर और एसी मैकेनिक और अन्य के लिए है।

भर्ती के तहत  खड़कपुर वर्कशॉप के 360 पद, ट्रैक मशीन वर्कशॉप के 120 पद, इंजीनियरिंग वर्कशॉप के 100 पद और सिगनल एंड टेलीकॉम वर्कशॉप के 87 पद सहित अन्य कई पद शामिल हैं। इसके अलावा रांची, चक्रधरपुर, टाटा और अन्य स्थानों के लिए भी भर्ती होनी है।

आयु विवरण

उम्मीदवारों को इन पदों पर आवेदन करने के लिए यह ध्यान देना होगा कि उनकी उम्र 1 जनवरी, 2022 तक कम से कम 15 वर्ष की आयु और अधिकतम 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, नियमों के अनुसार आयु में कुछ छूट दी जा सकती है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 5 वर्ष की छूट है। ओबीसी उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में 3 साल की छूट है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पद के लिए आवेदन करने से पहले विस्तृत आधिकारिक अधिसूचना देखें।

दक्षिण पूर्व रेलवे भर्ती 2021 तिथि

प्रक्रियातारीख
आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की तिथि15 नवंबर, 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि12 दिसंबर, 2021

उम्मीदवार ध्यान दें कि वे आधिकारिक वेबसाइट-rrcser.co.in पर जाकर आवेदन पत्र भर सकेंगे। उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को स्कैन किए गए फोटोग्राफ, स्कैन किए गए हस्ताक्षर जैसे दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

यदि उम्मीदवारों को कोई संदेह है, तो वे वेब पेज के दाईं ओर दिखाई देने वाले हेल्प डेस्क बटन तक पहुंच सकते हैं। नेट बैंकिंग, डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आवेदन पत्र भरते समय उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

'