Today Breaking News

बनारस रेल इंजन कारखाना में निर्मित 3000 एचपी केप गेज रेल इंजन का मोजांबिक में सफल संचालन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. बरेका निर्मित 3000 एचपी केप गेज रेल इंजन बुधवार को मोजांबिक में सफलतापूर्वक चालू कर दिया।बनारस रेल इंजन कारखाना ने मोजाम्बिक को छह 3000 एचपी सीजी इंजनों की आपूर्ति के लिए दिनांक 2 नवम्बर 2020 को राइटस के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर बरेका ने किया था। नौ महीने की अवधि में लोकोमोटिव निर्माण पूरा कर महामारी के बाद भी 21 अगस्त 2021 तक सभी छह इंजनों को मोज़ाम्बिक भेज दिया गया था ।

बरेका से एक तकनीकी टीम बीते 15 अक्टूबर को मोजाम्बिक (बीरा) में उपलब्ध इंजनों को चालू करने के लिए भेजी गयी थी। इसे बरेका की कमीशनिंग टीम ने सीएफएम/मोजाम्बिक की पूर्ण संतुष्टि के लिए उपलब्ध तीनों इंजनों को सफलतापूर्वक चालू कर दिया। आत्मनिर्भर भारत की भावना के तहत, इन केप गेज डीजल लोको को भारत में निर्मित और भारत द्वारा वित्तपोषित किया गया है। यह बरेका का पहला एसी ट्रैक्शन सिस्टम 3000 HP, केप गेज लोको है। ये लोकोमोटिव एसी-एसी ट्रैक्शन सिस्टम, कंप्यूटर नियंत्रित ब्रेक सिस्टम आदि जैसी अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित हैं। चालक दल के आराम को बढ़ाने के लिए, लोकोमोटिव के कैब में एयर कंडीशनिंग, हॉट प्लेट, रेफ्रिजरेटर आदि जैसी सुविधाएँ प्रदान की गई हैं।

महाप्रबंधक अंजली गोयल ने इस ऐतिहासिक उपलब्धि को बरेका के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की कड़ी मेहनत एवं लगन का परिणाम बताया। उल्लेखनीय है कि बनारस रेल इंजन कारखाना में दिनांक 10 मार्च, 2021 को 3000 एचपी केप गेज मोजांबिक को निर्यात हेतु 2 रेल इंजन को हरी झंडी दिखाकर केंद्रीय रेल, वाणिज्य और उद्योग और उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री, श्री पीयूष गोयल एवं श्री जनेफर अब्दुलाई परिवहन और संचार मंत्री, मोजाम्बिक सरकार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रवाना किया।

आत्मनिर्भर भारत की भावना के तहत, इन केप गेज डीजल लोको को भारत में निर्मित और भारत द्वारा वित्तपोषित किया गया है। यह बरेका का पहला एसी-एसी ट्रैक्शन सिस्टम 3000 एचपी, केप गेज लोको है। इन लोकोमोटिव की क्षमता 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 2255 टन है। इंजन का सबसे महत्वपूर्ण आइटम यानी क्रैंक-केस असेंबली बरेका में इन-हाउस तैयार किया गया है। ये लोकोमोटिव एसी-एसी ट्रैक्शन सिस्टम, कंप्यूटर नियंत्रित ब्रेक सिस्टम आदि जैसी अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित हैं। चालक दल के आराम को बढ़ाने के लिए, लोकोमोटिव के कैब में एयर कंडीशनिंग, हॉट प्लेट, रेफ्रिजरेटर आदि जैसी सुविधाएँ प्रदान की गई हैं.

'