Today Breaking News

यूपी बोर्ड ने किया बड़ा बदलाव, अब 9वीं के छात्र ओएमआर शीट पर देंगे परीक्षा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. अब यूपी बोर्ड के कक्षा नौवीं के छात्र भी ओएमआर शीट पर परीक्षा देंगे। बोर्ड ने लिखित परीक्षा के 70 अंकों के प्रश्नपत्र को दो भागों में विभाजित किया है। जिसके तहत प्रश्नपत्र के लगभग 30 फीसद अंक (20 अंक का प्रथम भाग) बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आधारित होगा, जिसका उत्तर ओएमआर शीट पर देना होगा। 

जबकि 70 नंबर के प्रश्नपत्र का दूसरा भाग (50 अंक का दूसरा भाग) वर्णनात्मक प्रश्नों का होगा जिसके उत्तर पहले से चली आ रही व्यवस्था के अनुसार पांरपरिक उत्तर पुस्तिकाओं पर दिए जाएंगे। इन प्रश्नपत्रों में उच्चतर चिंतन कौशल से संबंधित सवाल भी रखे जाएंगे। नई व्यवस्था 2021-22 सत्र से ही लागू कर दी गई है। बोर्ड ने सभी डीआइओएस को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।

विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार कर रहा बोर्ड

यूपी बोर्ड ने कक्षा नौवीं के ओएमआर शीट पर 20 अंकों की परीक्षा कराने का फैसला लेकर विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने से पहले उन्हें तैयार करने की पहल शुरू कर दी है। बोर्ड द्वारा यह अभिनव प्रयोग पहली बार किया जा रहा है। ओएमआर शीट पर बहुविकल्पीय प्रश्न पत्र प्रणाली पर आधारित प्रश्नों का उत्तर देकर न सिर्फ विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा देने का पूर्वाभ्यास करेंगे बल्कि स्वयं को भविष्य में होने वाली बड़ी से बड़ी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार करेंगे।

बोर्ड ने किए हैं ये बदलाव

-कक्षा नौ की अर्द्धवार्षिक एवं वार्षिक परीक्षा में 70 नंबर के प्रश्नपत्र में 20 अंकों के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे।

-एक-एक नंबर के कुल 20 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। जिसका जवाब छात्र को ओएमआर शीट पर देना होगा।

-शेष 70 फीसद अंकों में से 50 नंबर के वर्णनात्मक प्रश्न होंगे। पूरे सत्र में 30 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा।

-कक्षा 9 में 70-70 नंबर अर्द्धवार्षिक व वार्षिक और 30 नंबर आंतरिक मूल्यांकन को जोड़कर वार्षिक परीक्षा के बाद कुल योग 170 अंक होगा।

-हाईस्कूल में भी 70 नंबर की अर्द्धवार्षिक परीक्षा, 70 अंक की वार्षिक परीक्षा और 30 नंबर का आंतरिक मूल्यांकन होगा।

-हाईस्कूल के परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 10वीं में वार्षिक परीक्षा के बाद कुल योग 170 अंक होगा।

-कक्षा 11 व 12 की अर्द्धवार्षिक, वार्षिक, प्री-बोर्ड परीक्षाओं में अंक विभाजन व्यवस्था पिछले साल की तरह है। इसमें भी कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

बोर्ड ने जारी किया दिशा-निर्देश 

डीआइओएस ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया ने बताया कि नौवीं के विद्यार्थी उत्तर पुस्तिकाओं के साथ-साथ इस सत्र से ओएमआर शीट पर भी परीक्षा देंगे। इस संबंध में बोर्ड का निर्देश प्राप्त हो गया है। 14 अगस्त को जारी कैलेंडर के अनुसार नवंबर में अर्द्धवार्षिक और फरवरी में वार्षिक परीक्षा होगी। इसके अलावा एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार प्री-बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित समय सारिणी के अनुसार संपादित की जाएगी। बोर्ड ने ओएमआर शीट का प्रारूप भी भेजा दिया है।

'