Today Breaking News

उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को अनुदान पर देगी कृषि यंत्र, आज से करें ऑनलाइन आवेदन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अन्नदाता को अनुदान पर कृषि यंत्र मिलने की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू हो रही है। कृषि विभाग के पोर्टल पर किसान आनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। नौ मंडलों के इच्छुक किसान 18 नवंबर तक पहले आओ-पहले पाओ के तहत आवेदन करेंगे। मंडलवार तारीखें घोषित कर दी गई हैं। ज्ञात हो कि कृषि यंत्रों की बुकिंग अक्टूबर माह में ही पूरी होनी थी लेकिन, पोर्टल हैक होने से प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी, अब पोर्टल का सिक्योरिटी आडिट कराकर उसे फिर शुरू किया जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में रबी फसलों की बोवाई इन दिनों जोरों पर चल रही है। सरकार की मंशा थी कि बोवाई शुरू होने से पहले ही कृषियंत्रों की बुकिंग करा ली जाए, क्योंकि तब किसान जरूरत के हिसाब से यंत्र से ले सकेंगे। बीते 13 व 14 अक्टूबर को गोरखपुर व अयोध्या मंडल के किसानों को बुकिंग करने में परेशानी हुई और शिकायत पर विभाग ने जांच किया इसमें सामने आया कि तय समय से पहले ही आवेदन हो चुके थे।

कृषि विभाग ने प्रक्रिया स्थगित करके जांच साइबर सेल को सौंपी और पोर्टल का सिक्योरिटी आडिट कराने का आदेश दिया। साइबर सेल अभी जांच पूरी नहीं कर सका है। संयुक्त निदेशक अभियंत्रण नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि नौ मंडलों के लिए कृषि यंत्रों की बुकिंग शुक्रवार 11 बजे से शुरू हो रही है, जो मंडलवार 18 नवंबर तक चलेगी। इसमें करीब 30 हजार से अधिक यंत्रों को अनुदान पर देने की तैयारी है।

10 हजार रुपये का अनुदान तो जमानत राशि नहीं : कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं स्माल गोदाम, थ्रेसिंग फ्लोर, कस्टम हायरिंग सेंटर आदि के लिए यंत्र बुक होंगे। इसमें जिन यंत्रों पर दस हजार रुपये तक का अनुदान मिलना है, उसके लिए किसान को जमानत राशि नहीं देनी होगी। दस हजार से एक लाख रुपये तक अनुदान वाले कृषियंत्र के लिए 2500 और एक लाख रुपये से अधिक अनुदान वाले कृषि यंत्र के लिए 5000 रुपये जमानत राशि देनी होगी। अनुदान 40 से 50 प्रतिशत तक मिलेगा।

'