Today Breaking News

3 जनवरी से टीका, 1 से रजिस्ट्रेशनः कोरोना वैक्सीन की पूरी गाइड यह है

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. देशभर में कोरोना के ओमीक्रोन वेरिएंट के मरीज बढ़ रहे हैं। खुद वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले माता-पिता अपने बच्चों को लेकर फिक्रमंद थे लेकिन अब नए साल में वो टेंशन दूर होने वाली है। पीएम मोदी के ऐलान के बाद अब 1 जनवरी से बच्चों को वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। तीन जनवरी से बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी चल रही है। ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको बताएंगे कि बच्चों को वैक्सीन लगवाने के लिए आपको क्या और कैसे करना है। इसे बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पूरी गाइड समझिए।

नए साल में किस उम्र के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन?

प्रधानमंत्री के ऐलान के अनुसार 15 से 18 साल के किशोरों को नया साल शुरू होते ही वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी। इसके लिए पहले उन्हें पंजीकरण कराना होगा। इस तरह से देश के करीब 6-7 करोड़ बच्चे पहली डोज के लिए पात्र होंगे।

बच्चों को कौन सी कोरोना वैक्सीन लगेगी?

स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार को जारी नए दिशानिर्देशों के अनुसार 3 जनवरी से 15 से 18 साल के आयु वर्ग के किशोरों के लिए शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए केवल कोवैक्सिन कोविड-19 रोधी टीके का विकल्प होगा। दिशानिर्देश के अनुसार, ‘ऐसे लाभार्थियों के लिए टीकाकरण के लिए विकल्प केवल कोवैक्सिन का होगा क्योंकि 15 से 17 साल के आयु वर्ग के लिए आपात उपयोग के लिए सूचीबद्ध टीका केवल यही है।’

बच्चों की वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कब से होगा?

दिशानिर्देशों के अनुसार, ‘15 साल या इससे अधिक आयु के लोग को-विन पर पंजीकरण करा सकेंगे, यानी जिनका जन्म वर्ष 2007 या इससे पहले का है, वे पात्र होंगे।’ लोग अपने मौजूदा कोविन अकाउंट के माध्यम से खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। मोबाइल फोन नंबर से नया अकाउंट भी बनाया जा सकता है। यह सुविधा केवल पात्र नागरिकों के लिए उपलब्ध होगी। कोविन के प्रमुख डॉ. आर.एस. शर्मा ने कहा, '15 से 18 साल के बच्चे 1 जनवरी से कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे।'

बच्चों के लिए रजिस्ट्रेशन में कौन सा आईडी कार्ड चलेगा?

कोविन प्रमुख डॉ. आरएस शर्मा ने बताया है कि 15-18 साल के किशोर भारतीय वैक्सीन लगवाने के लिए अपने स्कूल आईडी कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह 1 जनवरी से शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कई स्टूडेंट्स के पास आधार कार्ड नहीं है इसलिए पहचान पत्र के रूप में वे अपना स्कूल आईडी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नए साल में किसको लगेगी बूस्टर डोज?

तीन जनवरी से प्रभाव में आने वाले दिशानिर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और हृदय रोग जैसी कुछ गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को तीसरी खुराक (booster dose) देने की तैयारी है। हालांकि यह दूसरी डोज लगाए जाने की तारीख से 9 महीने या 39 सप्ताह पूरे होने के बाद ही लगेगी। कोविन प्लेटफॉर्म पर मौजूदा अकाउंट में पंजीकरण करके ही तीसरी या अतिरिक्त खुराक लगवाई जा सकेगी। कुछ बीमारियों से ग्रस्त 60 साल या इससे अधिक आयु के जिन लोगों ने कोविड रोधी टीके की दोनों खुराक लगवा रखी हैं, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर 10 जनवरी से तीसरी अतिरिक्त लगाई जा सकेगी। प्रिकॉशन डोज के लिए 3 करोड़ स्वास्थ्य और फ्रंटलाइन वर्कर्स पात्र होंगे। वहीं, 60+ साल से अधिक गंभीर बीमारी वाले 3 करोड़ नागरिक होंगे, जनवरी में इनमें से कुछ ही लोग पात्र होंगे।

अब तक कितने लोगों को लगी कोरोना वैक्सीन?

28 दिसंबर 2021 की सुबह तक देश की 90 प्रतिशत वयस्क आबादी को कोरोना वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है जबकि 61 प्रतिशत लोगों को दोनों खुराक लग चुकी है। देश में वैक्सीनेशन 15 जनवरी 2021 से शुरू हुआ था।

'