Today Breaking News

गोरखपुर में भी मिलने लगा भारत सीरीज का वाहन नंबर, देश भर में मान्‍य होगा यह नंबर

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. केंद्र सरकार और प्राइवेट कंपनियों (जिनका कार्यालय चार प्रदेश में हो) के कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। अब वह अपना वाहन किसी भी प्रदेश में निर्धारित समय तक चला सकते हैं। इसके लिए उन्हें भारत सीरीज (बीएच सीरीज) का नंबर लेना होगा। गोरखपुर में सोमवार से भारत सीरीज वाहन नंबरों का आवंटन शुरू हो गया।

दो वर्ष के लिए जमा होगा टैक्स, पहले दिन आवंटित हुए दो भारत सीरीज का नंबर

सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन) श्याम लाल के अनुसार पहले दिन गोरखपुर में दो भारत सीरीज के नंबर आवंटित हुए। पहला नंबर 21बीएच 4763 ए उनवल निवासी सुनील विश्वकर्मा के नाम तथा दूसरा नंबर 21बीएच 9208 सुमित पाल के नाम जारी हुआ। अब यह दोनों वाहन उत्तर प्रदेश के अलावा देश के किसी भी प्रांत में चल सकते हैं। आमजन की सुविधा के लिए शासन ने भारत सीरीज वाहन नंबर का प्रावधान किया है, जिसे केंद्र सरकार और प्राइवेट कंपनियों के कर्मचारी अपने वाहनों के नाम से आवंटित करा सकते हैं।

इसके लिए उन्हें डीलर के यहां आवेदन करना होगा। विभाग की संस्तुति के बाद भारत सीरीज नंबर जारी हो जाएगा। इस नंबर को लेने के लिए वाहन स्वामी को दो-दाे वर्ष में टैक्स जमा करना होगा। जबकि, सामान्य यूपी 53 सीरीज के नंबर वाले वाहनों का टैक्स एक बार में 15 साल के लिए जमा हो जाता है।

स्थानांतरण के बाद नहीं बदलवाना पड़ेगा वाहन नंबर

नौकरी के दौरान केंद्रीय और प्राइवेट कर्मचारियों का स्थानांतरण अक्सर दूसरे प्रांतों में होता रहता है। रेलकर्मी ही एक से दूसरे जोन में स्थानांतरित होते रहते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें प्रदेश के आधार पर अपने वाहन का नंबर नहीं बदलवाना पड़ेगा। भारत सीरीज नंबर देशभर में मान्य होगा। दरअसल, यूपी 53 या अन्य जिलाें से आवंटित नंबर के वाहन दूसरे प्रदेश में एक वर्ष तक ही चल सकते हैं। उसके बाद निर्धारित प्रदेश व जिले का नंबर आवंटित कराना अनिवार्य होता है।

'