Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में 7882 लेखपाल भर्ती का विज्ञापन इसी महीने हो सकता है जारी, जानें आरक्षण के नियम

गाजीपुर न्यूज़ टीम,  लखनऊ. उत्तर प्रदेश में पीईटी 2021 में पास होने के बाद लेखपाल भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों को जल्द खुशखबरी मिल सकती है. उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग जल्द ही लेखपाल के 7882 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने वाला है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि लेखपाल भर्ती 2021 का विज्ञापन इसी दिसंबर महीने में जारी हो सकता है.

उत्तर प्रदेश में कई साल बाद लेखपाल की भर्ती होने जा रही है. लेखपाल भर्ती प्रक्रिया को लेकर उम्मीदवारों के बीच कई सवाल हैं. उसमें से एक सवाल यह भी है कि आरक्षण का नियम क्या होगा.

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती में आरक्षण का नियम

लेखपाल भर्ती में लाखों उम्मीदवारों के शामिल होने की उम्मीद है. इस भर्ती प्रक्रिया में उत्तर प्रदेश सरकार नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आरक्षण का लाभ मिलेगा. उत्तर प्रदेश में एससी को 21 फीसदी, एसटी को 2 फीसदी, ओबीसी को 27 फीसदी और इडब्लूएस को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ मिलेगा.

आरक्षण का लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती में आरक्षित वर्गों को आरक्षण का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेज पेश करने होंगे. ओबीसी, एससी, एसटी और इडब्लूएस वर्ग के उम्मीदवारों को संबंधित श्रेणी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा. इसलिए उम्मीदवारों को सलाह है कि ये प्रमाण पत्र अभी ही बनवा लें. ताकि जरूरत पड़ने पर प्रमाण पत्र बनवाने के लिए परेशान न होना पड़े.

'