Today Breaking News

घर बनाना हुआ आसान, भवन निर्माण सामग्री की कीमतें धड़ाम, जानें सरिया, मौरंग, गिट्टी का ताजा रेट

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. राजधानी लखनऊ समेत अब उत्तर प्रदेश में कहीं भी घर बनाने का सपना देखने वालों के लिए राहत देने वाली खबर है। लंबे समय से महंगी चल रही भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में बड़ी गिरावट आई है। इससे अब आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए भी घर बनाने का सुनहरा मौका है। अभी तक भवन निर्माण सामग्री की कीमतें आसमान छू रही थीं। इससे हर किसी के वश में घर बनाना नहीं रह गया था।



व्यवसायियों के अनुसार अब खपत कम होने से अचानक भवन निर्माण सामग्री की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है। बालू करीब दस से 15 हजार रुपये और मौरंग की कीमतों में 25 हजार रुपये प्रति हजार घनफीट की कमी आई है। वहीं गिट्टी की कीमतों में दो हजार रुपये की कमी दर्ज की गई है। यही नहीं इस्पात की कीमतों में भी प्रति टन पांच हजार रुपये की कमी है। इससे सरिया सस्ते दाम में पड़ रही है।

अभी तक बालू 40,000 और मौरंग 75,000 हजार रुपये प्रति हजार घनफीट मिल रही थी। कारोबारियों के मुताबिक अब इसके दाम घटकर क्रमश: 25,000 और 50,000 रुपये प्रति ट्रक हो गया है।

भवन सामग्री रुपये प्रति ट्रक (एक हजार घनफीट) -नवंबर माह -अब

-मौरंग का ट्रक                                               -75,000 -50,000

-बालू का ट्रक                                                 -40,000 -25,000

-गिट्टी का ट्रक                                               - 60,000 -58,000

-सरिया                                                         -65,000 -60,000 प्रति टन

निर्माण सामग्री- सीमेंट- पहले -अब

सीमेंट                          -360   -350 प्रति बोरी 50 किलो

श्याममूर्ति गुप्ता, अध्यक्ष उत्तर प्रदेश सीमेंट व्यापार संघ ने बताया कि मौरंग, बालू, सरिया, गिट्टी समेत भवन सामग्री से जुड़ी सभी चीजों में बड़ी राहत आई है। कीमतों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। लंबे समय से इन सभी सामग्री की कीमतों में बड़ा अंतर बना हुआ था। अब कीमतें राहत देने वाली हैं। इस दौरान कई कारणों से भवन सामग्री की खपत भी कम है। यह बड़ी वजह है। आशियाना बनवा रहे लोगों के लिए भवन निर्माण का यह अनुकूल समय है।

'