Today Breaking News

अब घर पर ही मिलेगा बिजली बिल के साथ भुगतान की सुविधा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. बिजली बिलों के त्वरित भुगतान के लिए व्यवस्था में बदलाव किया गया है। अब शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर बिजली मीटर जाएंगे। बिल निकालकर देने के साथ ही भुगतान भी लेंगे। बिल और भुगतान की कंप्यूटराइज्ड पर्ची भी देंगे।

निजी कंपनी के बिल निकालने पर मिल रही थी शिकायतें

इस कार्य के लिए 615 बिजली मीटर लगाए गए हैं। इसमें बस्ती के ग्रामीण क्षेत्र में 236 और शहरी क्षेत्र में 17,सिद्धार्थनगर के ग्रामीण क्षेत्र में 223 और शहरी क्षेत्र में तीन तथा संतकबीरनगर के ग्रामीण क्षेत्र में 156 और शहरी क्षेत्र में आठ बिजली मीटर लगाए गए हैं। पहले भी निजी कंपनी को बिल निकालने के लिए लगाया गया था लेकिन इसमें बड़ी शिकायतें आती रहती थी। तमाम क्षेत्रों में बिजली बिल निकालने वाले जाते ही नहीं थे। घर पर न मिलने और विरोध करने की मनगढ़ंत रिपोर्ट लगाकर बिल निकालने का ठीका लेने वाली कंपनी बिना अच्छी सुविधा दिए ही पावर कारपोरेशन से लंबे चौड़ा भुगतान प्राप्त कर लेती थी।

मासिक बिल का भुगतान के लिए नई कंपनी से हुआ अनुबंध

बिजली बकायेदारों की लंबी सूची कम करने के साथ मासिक बिलों के भुगतान के लिए बिजली विभाग ने इसके लिए एक नई कंपनी से अनुबंध किया है। इस कंपनी को एक नवंबर से मंडल के तीनों जिलों बस्ती,संतकबीर नगर और सिद्धार्थनगर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिल निकालने से लेकर भुगतान प्राप्त करने तक की जिम्मेदारी दी गई है।

ड्रेस कोड और परिचय पत्र के साथ ड्यूटी करेंगे बिजली मीटर

बिजली मीटर गांव हो या शहर, जहां भी जाएंगे ड्रेस कोड में रहेंगे साथ ही परिचय पत्र भी रखेंगे। इससे उपभोक्ताओं के बीच उनकी पहचान में दिक्क्त नहीं होगी। बिल मीटर एंड्रायड मोबाइल के साथ प्रिंटर भी साथ लेकर चलेंगे। बिल निकालने के साथ ही भुगतान प्राप्त करेंगे। उपभोक्ता को मौके पर ही कंप्यूटराइज्ड बिल भी दिया जाएगा। चीफ इंजीनियर ने कहा बिना ड्रेस और परिचय पत्र के कोई भी मीटर रीडर ड्यूटी पर नहीं जाएगा।

चीफ इंजीनयिर ने कसे अफसरों के पेंच

बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर एमके अग्रवाल ने शुक्रवार को यहां बिल निकालने के लिए लगी कंपनी के अधिकारियों के बाद बैठक कर शत प्रतशित बिल निकालने और त्वरित भुगतान की सुविधा देने के लिए पेंच कसे। चेताया बिल न मिलने या फिर बिल निकालने में कहीं कोई गड़बड़ी पाई जाएगी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में अधीक्षण अभियंता आरबी कटियार,बिल कंपनी के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर श्रीकांत दूबे और जाेनल मैनेजर अतुल कुमार शुक्ला सहित इससे ज़ुड़े अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

'