Today Breaking News

ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार दे रही है 50 फीसदी सब्सिडी, जानिए कैसे मिलेगा फायदा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार लगातार कई योजनाएं चला रही है. किसानों को खेती के लिए बीच, खाद के अलावा कई तरह की मशीनों की भी जरूरत पड़ती है. 

किसानों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी देने की योजना शुरू की है. ताकि किसान ट्रैक्टर की मदद से ज्यादा से ज्यादा पैदावार कर सकें. इस योजना को 'पीएम किसान ट्रैक्टर योजना' (PM Kisan Tractor Yojana) के नाम से जानते हैं. आइये जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से.

किसानों की मदद के लिए तत्पर सरकार 

दरअसल, किसानों की आय बढ़ाने के लिए सरकार प्रयासरत है. इसी क्रम में सरकार ने खाद, बीज, ट्रैक्टर योजनाओं को शुरू की है. किसानों को खेती के लिए ट्रैक्टर बेहद जरूरी है. लेकिन भारत में कई किसान ऐसे हैं, जिनके पास आर्थिक तंगी के चलते ट्रैक्टर नहीं है. ऐसी विकट परिस्थिति में वे ट्रैक्टर किराए पर लेते हैं या बैलों का उपयोग करते हैं. ऐसे में सरकार किसानों की मदद के लिए ये योजना लेकर आई है. पीएम किसान ट्रैक्टर योजना के तहत किसानों को आधे दाम पर ट्रैक्टर मुहैया कराएगी.

50 फीसदी मिलेगी सब्सिडी

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए केंद्र सरकार सब्सिडी मुहैया कराती है. इसके तहत किसान किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधे दाम पर खरीद सकते हैं. बाकी का आधा पैसा सरकार सब्सिडी के तौर पर देती है. इसके अलावा कई राज्य सरकारें भी किसानों को अपने-अपने स्तर पर ट्रैक्टरों पर 20 से 50 % तक सब्सिडी मुहैया कराती है.

किन्हें मिलेगा फायदा 

सरकार की तरफ से ये सब्सिडी 1 ट्रैक्टर खरीदने पर ही दी जाएगी. इसके लिए जरूरी दस्तावेज के रूप में किसान के पास आधार कार्ड, जमीन के कागज, बैंक की डिटेल, पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए. इस योजना के तहत किसान किसी भी नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

'