Today Breaking News

प्रयागराज से बमरौली के बीच 490 करोड़ रुपये से बिछेगी 10 किमी लंबी चौथी रेलवे लाइन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. भारतीय रेलवे की यह खबर प्रयागराज के लिए अच्‍छी है। यहां 10 किमी की रेलवे लाइन बिछाई जाएगी। चौथी रेलवे लाइन बिछाने में 490 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। प्रयागराज रेलवे जंक्शन के छह नंबर प्लेटफार्म से बमरौली तक चौथी लाइन बिछेगी। इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

2023-2024 तक बन जाएगी चौथी लाइन

प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर छह की कानपुर साइड से चौथी रेलवे लाइन शुरू होगी और बमरौली के अप लूप में जाकर मिल जाएगी। इसके लिए प्रथम सर्वे का काम पूरा भी हो चुका है, जिसकी रिपोर्ट सबमिट हो चुकी है। अब ब्रिज और रूफ कंपनी फाइनल लोकेशन सर्वे कर रही है। रेलवे के इस प्रोजक्ट को पूरा करने में 490 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। इसे 2023-2024 तक पूरा करना है।

दिल्‍ली से आने वाली ट्रेनों के लिए चौथी लाइन खास होगी

जो ट्रेनें दिल्ली की ओर से अब प्लेटफार्म नंबर छह पर आएंगी, उनके लिए यह चौथी रेलवे लाइन बहुत ही खास होगी। इस लाइन से गुजरने वाली ट्रेन प्रयागराज यार्ड की मेन लाइन को क्रास कट नहीं करेंगी। बल्कि बमरौली से नई लाइन से उनका सीधा संचालन हो सकेगा।

वाराणसी व प्रयाग स्‍टेशन से आने वाली ट्रेन भी इस नई लाइन का प्रयाेग करेंगी

वाराणसी व प्रयाग स्टेशन की ओर से प्लेटफार्म नंबर छह पर आने वाली ट्रेन भी इस नई लाइन का प्रयोग करेंगी और दिल्ली की ओर जाते समय नई लाइन से सीधे बमरौली तक जाएगी। इससे कई ट्रेन के लिए मेन लाइन पर ट्रैफिक रोकने की समस्या खत्म हो जाएगी। ट्रेनों को आउटर के बाहर नहीं रोकना पड़ेगा। यानी अब ट्रेन गुजरने के दौरान मेन लाइन का मूवमेंट नहीं रोका जाएगा। ट्रेनों को यार्ड से पास कराने के लिए यह नई लाइन मदद करेगी। नई लाइन से ट्रेन सीधे प्लेटफार्म नंबर छह पर आ जाएगी।

केंद्रीय रेल मंत्री ने प्रयागराज दौरे में दिया था निर्देश

पिछले दिनों केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एनसीआर मुख्यालय में समीक्षा के दौरान प्रयागराज जंक्शन से बमरौली तक 10 किमी नई लाइन बिछाने के कार्य में तेजी का निर्देश दिया था। इसके बाद इस कार्य को पूरा करने में तेजी आई है।

एनसीआर के सीपीआरओ बोले- इससे ट्रेनों की समयपालनता बढ़ेगी

उत्‍तर मध्‍य रेलवे के मुख्‍य जनसंपर्क अधिकारी डा. शिवम शर्मा ने कहा कि प्रयागराज जंक्शन से बमरौली तक 10 किमी लंबी चौथी लाइन बनेगी। ब्रिज और रूफ कंपनी फाइनल लोकेशन सर्वे कर रही है। 2024 तक कार्य पूरा हो जाएगा। प्लेटफार्म नंबर छह से नई लाइन बनने से वाराणसी व प्रयाग की ओर से छह नंबर प्लेटफार्म होते हुए कानपुर जाने व वापसी में ट्रेनें जंक्शन के यार्ड को क्रास कट नहीं करेंगी। बल्कि इसी नई लाइन से उनका संचालन होगा। इससे मेन लाइन का मूवमेंट नहीं रोकना पडेगा और ट्रेनों की समयपालनता बढ़ेगी।

'