Today Breaking News

हॉस्टल और स्पोर्ट्स कॉलेज के बच्चे की थाली में अब होंगे काजू, बादाम और अखरोट, जानें पूरा मेन्यू

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. राज्य के स्पोर्ट्स कॉलेज और हॉस्टल में पढ़ने व रहने वाले छात्र व खिलाड़ियों की थाली अब बढ़ने वाली है. अब खिलाड़ियों की थाली में ऐसे व्यंजन आने वाले हैं कि उनकी आंखे चमक उठेंगे. खिलाड़ियों की खुराक को देखते हुए इस थाली में गाजर का हलवा, चिकन, पनीर मसाला, मछली, मटन समेत स्वादिष्ट और स्वास्थवर्धक व्यंजन परोसे जाएंगे. इसके साथ ही उन्हें नाश्ते के लिए काजू, बादाम और अखरोट ड्राई फ्रूट भी दिए जाएंगे. 

हाल ही में सीएम योगी आदित्यनाथ ने टोक्यो ओलंपिक में पदक विजेताओं के सम्मान समारोह में 19 अगस्त को स्पोर्ट्स हॉस्टल, स्पोर्ट्स कॉलेज और राष्ट्रीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों के कैम्प के दौरान खिलाड़ियों की खुराक 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये करने की घोषणा की थी. अब नए सत्र में खिलाड़ियों की खुराक के आधार पर नया मेन्यू तैयार किया गया है.

अब मुख्य सचिव खेल कल्पना अवस्थी ने खेल निदेशक को आदेश दिए हैं कि वह नई भोजन व्यवस्था जेम पोर्टल के जरिए सुनिश्चित कराएं. इसके साथ ही प्रमुख सचिव ने विशेषज्ञों से विचार विमर्श करके जो मेन्यू तैयार किया है उसके अनुसार खिलाड़ियों का दिन सुबह पांच बजे गर्म पानी और भीगे बादाम से शुरू होगा. वहीं प्री वर्कआउट यानी अभ्यास के पहले उबला आलू, शकरकन्द या सत्तू का मीठा पानी दिया जाएगा और इसके बाद नाश्ता फिर दोपहर का भोजन, शाम का स्नैक्स और अंत में रात्रि भोजन होगा.

इसके साथ ही इस नए आदेश में साफ लिखा है कि डिब्बा बंद जूस न दिया जाए. खिलाड़ियों को ताजे फलों का जूस दिया जाए और नहीं दिन का बचा भोजन शाम या रात को खिलाया जाए. अगर ऐसा हुआ तो जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई की जाएगी. इन खिलाड़ियों को नाश्ता के लिए दूध, अण्डे, पनीर पकोड़ा, आलू, गोभी और मूली के पराठे, अंकुरित चने व सोयाबीन, मक्खन आदि दिया जाएगा. दोपहर के भोजन के लिए दाल, रोटी, चावल, हरी सब्जी, सलाद, राजमा, सब्जी, सब्जी, मौसमी फल दिए जाएंगे. शाम को खेलने से पहले इन्हें नीबू की शिकंजी, बादाम, अखरोट,काजू आदि दिया जाएगा. शाम को खेलने के बाद इन्हें बार्नविटा या हार्लिक्स वाला दूध, भुना चना या मूंगफली का दाना दिया जाना है. रात के भोजन के लिए राजमा, दाल, पनीर, मटन, चिकन, मछली, रोटी, दूध आदि मिलेंगे.

'