Today Breaking News

राजा भैया के करीबी को चुनाव में दे चुकी हैं पटखनी, जानें कौन हैं कुंडा से BJP प्रत्‍याशी सिंधुजा मिश्रा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रतापगढ़. भाजपा ने शुक्रवार को उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्‍याशियों की नई लिस्‍ट जारी की. इसमें कई हाईप्रोफाइल सीटों के लिए उम्‍मीदवारों की घोषणा की गई है. इन्‍हीं में से एक है प्रतापगढ़ के अंतर्गत आने वाली कुंड विधानसभा सीट. भाजपा ने प्रतापगढ़ की 4 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम की घोषणा की है. 

इसमें कुंडा सीट से सिंधुजा मिश्रा को प्रत्‍याशी बनाया गया है. बता दें कि कुंंडा से ही रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया भी चुनाव मैदान में हैं, ऐसे में कुंडा विधानसभा में राजनीतिक माहौल पूरी तरह से गर्म हो गया है. राजा भैया की इस क्षेत्र में पकड़ है, ऐसे में सिंधुजा उनके खिलाफ क्या रणनीति अपनाएंगी यह चर्चा का विषय है. साथ ही सभी अब सिंधुजा के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं. आइए आपको बताते हैं कि अचानक चर्चा में आईं सिंधुजा मिश्रा कौन हैं…

सिंधुजा मिश्रा की पढ़ाई की बात करें तो वह एमए, बीएड और एलएलबी हैं. वह हाइकोर्ट में अधिवक्ता भी हैं. सिंधुजा मिश्रा ने पहली बार बसपा के समर्थन से कोऑपरेटिव बैंक का चुनाव लड़ा था. उन्‍होंने वर्ष 2009 में हुए इस चुनाव में राजा भैया के करीबी को पटखनी देकर जीत हासिल की थी. वह 2009 से 2014 तक कोऑपरेटिव बैंक की अध्यक्ष रहीं. 

साल 2012 में विश्वनाथगंज विधानसभा से बसपा के टिकट पर वह चुनाव में उतरी थीं, लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद हुए उपचुनाव में भी सिंधुजा मिश्रा को तीसरे स्थान से ही संतोष करना पड़ा था. सिंधुजा मिश्रा लोकसभा चुनाव 2019 में अपने पति शिवप्रकाश सेनानी के साथ भाजपा में शामिल हुई थीं.

सिंधुजा के पति दो बार राजा भैया के खिलाफ लड़ चुके हैं चुनाव

सिंधुजा मिश्रा के पति शिव प्रकाश मिश्र सेनानी ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत सपा से 2000 में की. उन्होंने राजा भैया के रिश्तेदार अक्षय प्रताप उर्फ गोपाल के खिलाफ MLC का चुनाव लड़ा था. इसमें उनको हार का सामना करना पड़ा था, वहीं 2004 में सेनानी बसपा में शामिल हुए. बसपा से विधानसभा सीट कुंडा से शिवप्रकाश मिश्र ने राजा भैया के खिलाफ पहली बार चुनाव लड़ा.

राजा भैया को चुनाव में 73732 वोट मिले जबकि सेनानी को 20604 वोट पाकर ही संतोष करना पड़ा. 2012 के विधानसभा चुनाव में कुंडा विधानसभा सीट से दूसरी बार सेनानी ने राजा भैया के खिलाफ चुनावी ताल ठोकी. राजा भैया 1,11,392 पाकर भारी मतों से जीते. वहीं, सेनानी 23137 वोट पाकर दूसरी बार चुनावी मैदान में हार गए.

'