Today Breaking News

पीएम आवास का रेरा में होगा रजिस्ट्रेशन, LDA जल्द खोलेगा 4656 फ्लैटों का पंजीकरण

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) बसंत कुंज योजना के सेक्टर आइ में 4656 प्रधानमंत्री आवास बनाने जा रहा है। गुरुवार को उत्तर प्रदेश भू संपदा विनिमय प्राधिकरण (रेरा) के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग भले टल गई हो,लेकिन रेरा अफसरों ने पीएम आवास के लिए पंजीकरण की प्रकिया जल्द ही पूरी करने का आश्वसन दिया है। पंजीकरण प्रकिया पूरी होने के बाद लविप्रा पीएम आवास का पंजीकरण खोलेगा। एक बार फिर इस नए प्रयास से लोगों को छत मिल सकेगी।

लविप्रा के अधिशासी अभियंता पीएस मिश्रा ने बताया कि बसंत कुंज के सेक्टर आइ में करीब पौने दो लाख वर्ग मीटर जमीन पीएम आवास के लिए चिन्हित की गई है। इसी जमीन पर मल्टी स्टोरी पीएम आवास बनाए जाएंगे। मूलभूत सुविधाओं से लैस होने के साथ ही गुणवत्ता के मामले में अव्वल रहेंगे। यहां वर्षा जल संचयन के साथ ही खेल कूद का मैदान और नया बिजली घर भी बनाया जाएगा। उद्देश्य होगा कि 4656 परिवाराें को चौबिस घंटे बेहतर बिजली मिल सके। लविप्रा का प्रयास है कि रेरा में पंजीकरण होते ही आवंटन प्रकिया शुरू कर दी जाए, क्योंकि इस प्रकिया में कम से कम छह माह का समय लगेगा और फिर लाटरी के जरिए आवंटन की प्रकिया शुरू की जाती है।

वहीं निर्माण एजेंसी को दो साल चाहिए होंगे, पीएम आवास बनाने के लिए। अभी तक लविप्रा ने बसंत कुंज और शारदा नगर याेजना में ही पीएम आवास बनाए थे। यहां आवंटन प्रकिया पूरी हो चुकी है और लोग लोन लेने के बाद कब्जा लेने की प्रकिया भी शुरू कर दी है। लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि प्रयास है कि बसंत कुंज के सेक्टर ओ और शारदा नगर में बने पीएम आवास में पूरी तरह से फिनिशिंग का काम भी कर दिया जाए, इसके बाद भी आवंटियों को प्रवेश दिया जाए। यह काम करीब करीब पूरा हो चुका है, परिसर के बाहर के काम कुछ बचे हैं,जो पूरे किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पीएम आवास लविप्रा द्वारा बेहतरीन बनाए गए हैं।

'