Today Breaking News

गाजीपुर जिले के 12 हजार किसानों को मिलेगा फसल बीमा का लाभ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. 12 हजार किसानों को फसल बीमा का लाभ मिलने की संभावना है। इसके लिए गाजीपुर जिले में सर्वे का कार्य चल रहा है। जिन किसानों का सर्वे पहले हो चुका है उनके खाते में नुकसान की राशि बीमा कंपनी की ओर से भुगतान होना प्रारंभ हो गया है। 


गाजीपुर जिले में दैविक आपदा से फसल को हुए नुकसान की भरपाई के लिए 21 हजार किसानों ने फसल बीमा करा रखा था। बिना मौसम बारिश और ओला गिरने के बाद गाजीपुर जनपद में किसानों की फसल को बहुत नुकसान हुआ है। हर खेत का सर्वे कर नुकसान का आंकलन करना होगा। इसके लिए जिला कृषि विभाग व बीमा कंपनी की संयुक्त टीम सर्वे कर रही है। 

इसी के साथ इन किसानों के आपदा का सर्वे आपदा मोचक निधि विभाग की ओर से भी कराया जा रहा है। इस बार तहसील प्रशासन अब 'कोई नुकसान नहीं कहकर पल्ला नहीं झाड़ सकेगा। किसानों को हुए नुकसान की वास्तविक जानकारी आपदा विभाग व जिलाधिकारी के संज्ञान में देनी होगी। राज्य आपदा मोचक निधि में क्षतिपूर्ति के लिए निर्धारित नियमों का हवाला देते हुए आमतौर पर क्षेत्र में हुए कुल नुकसान का आंकलन किया जाता है, इससे कई किसान नुकसान के बावजूद क्षतिपूर्ति से वंचित रह जाते हैं।

किसानों की फसल के नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। जिन किसानों का आंकलन पहले से हो चुका है बीमा कंपनी से उनके खाते में नुकसान की राशि का भुगतान भी प्रारंभ कर दिया गया है। सर्वे में नुकसान के आंकलन के अनुसार लगभग 12 हजार किसानों को इसका लाभ मिलेगा।

'