Today Breaking News

अदालत ने 9 फरवरी को आरोपित मुख्तार अंसारी को व्यक्तिगत रूप से पेश करने का दिया आदेश

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्व विधायक अजय राय के बड़े भाई अवधेश राय की लगभग तीस वर्ष पहले हुई हत्याकांड के लंबित मामले में विशेष न्यायाधीश (एमपी-एमएलए) की अदालत ने नौ फरवरी को आरोपित मुख्तार अंसारी को व्यक्तिगत रुप से पेश करने का आदेश दिया है। इस मामले में आरोपित मुख्तार अंसारी द्वारा वकालतनामा प्रस्तुत किया जाना था लेकिन बुधवार को भी वकालतनामा प्रस्तुत नहीं किया गया। बीते तिथि पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई के दौरान मुख्तार अंसारी ने उक्त मुकदमे में अधिवक्ता नियुक्त करने के लिए वकालतनामा दाखिल करने की अदालत से इजाजत मांगी थी। साथ ही अदालत को यह भी बताया था कि बांदा जेल में उसे किसी भी परिजन अथवा व्यक्ति से मिलने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

किसी परिजन से मिलने के पश्चात् ही वह अपना वकालतनामा अदालत में प्रस्तुत कर सकते हैं। इस पर अदालत ने 21 जनवरी को मुख्तार अंसारी की अपील को मंजूर करते हुए बांदा जेल के अधीक्षक को निर्देश दिया था कि मुख्तार अंसारी को किसी एक परिजन अथवा अधिवक्ता से मिलने की अनुमति प्रदान करना सुनिश्चित करें ताकि मुख्तार अंसारी का वकालतनामा प्रस्तुत हो सके। अदालत ने फैक्स व मेल के जरिए उक्त आदेश की प्रति बांदा जिला जेल के अधीक्षक को भेजने का चेतगंज थाना प्रभारी निरीक्षक को निर्देश भी दिया था।अदालत ने वकालतनामा प्रस्तुत करने एवं मुकदमे में सुनवाई के लिए 27 जनवरी की तिथि निर्धारित की थी। लेकिन उक्त तिथि पर वकालतनामा प्रस्तुत नहीं होने पर अदालत ने दो फरवरी की तिथि मुकर्रर कर दी थी। वकालतनामा प्रस्तुत नहीं होने पर

अदालत ने बांदा जिला जेल के अधीक्षक को आदेश दिया है कि पर्याप्त सुरक्षा में नौ फरवरी को मुख्तार अंसारी को व्यक्तिगत रुप से अदालत में प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें। अदालत ने इस आदेश की प्रति बांदा के पुलिस अधीक्षक एवं वाराणसी के पुलिस आयुक्त को भेजने का आदेश दिया है।

बता दें कि तीन अगस्त 1991 को लहुराबीर क्षेत्र में स्थित आवास के गेट पर ही अवधेश राय के ऊपर ताबड़तोड़ फायरिंग कर उनकी हत्या कर दी गई थी। इस मामले में पूर्व विधायक अजय राय ने मुख्तार अंसारी,पूर्व विधायक अब्दुल कलाम समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। इस मामले में अजय राय की अदालत मे गवाही की कार्रवाई चल रही थी इसी बीच इलाहाबाद स्थित विशेष न्यायालय में मुकदमा स्थानांतरित हो गया। बाद में हाईकोर्ट के आदेश पर उक्त मुकदमे की सुनवाई पुनः स्थानीय विशेष न्यायाधीश (एमपी-एमएलए) की अदालत में की जाने लगी।

हाईकोर्ट द्वारा उक्त मुकदमे की त्वरित सुनवाई करने का भी आदेश दिया गया है। इसी प्रकरण में अदालत में अजय राय की ओर से इस आशय का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत किया गया है कि उपरोक्त मुकदमे की मूल पत्रावली इलाहाबाद के अपर जिला जज की अदालत में चल रहे मुकदमों में संलग्न है। मूल पत्रावली में उनके बयान समेत कई अहम दस्तावेज हैं। मूल पत्रावली को इलाहाबाद से स्थानीय अदालत में स्थानांतरित करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर किया गया है। इस याचिका पर निर्णय होना है। मूल पत्रावली के प्रस्तुत होने तक उनका एवं अन्य गवाहों का बयान

'