Today Breaking News

गाजीपुर जिले के 7 विधानसभा में 933 क्रिटिकल बूथ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. विधान सभा चुनाव को निष्पक्ष और शांति पूर्ण संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली है। जिले में चुनाव के दौरान कोई गडबड़ी न हो इसके लिए जिले की सात विधान सभा सीटों में क्रिटिकल बूथों को चयनित कर लिया गया है। सभी विधान सभाओं को मिलाकर कुल 933 क्रिटिकल बूथ चयनित किए गए है। 

गाजीपुर जिले में कुल 1616 पोलिग सेंटर व 3040 पोलिग स्टेशन है। क्रिटिकल बूथों वाले क्षेत्रों में शरारती तत्वों को पुलिस पांबद कर चुकी है। इसके अलावा क्रिटिकल बूथों पर यदि किसी तरह का बवाल हुआ तो बवाल करने वालों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करने की तैयारी कर चुकी है। एसपी रामबदन सिंह ने सभी सर्किल अफसरों और थानाध्यक्षों को इस तरह के निर्देश दे रखे हैं। सेक्टर और जोनल मजिस्ट्रेटों को क्रिटिकल बूथों पर विशेष नजर रखने को कहा गया है।

नामित अफसरों द्वारा मतदान पूर्व शिकायतों का संज्ञान लेने के साथ-साथ दर्ज हुए आचार संहिता के मुकदमे, चुनाव के दौरान दर्ज मुकदमे, राजनैतिक प्रतिद्वंदिता, 90 फीसद से अधिक पोलिग वाले बूथ, ऐसा बूथ जहां एक ही उम्मीदवार को 75 फीसद से अधिक मत मिले पता लगाने का कार्य किया। 

जहां कमजोर व असहाय वर्ग के मतदाताओं को बीते चुनाव के दौरान दबंगों द्वारा वोट डालने से रोके जाने जैसी घटनाएं या शिकायतें सामने आईं थीं, उसकी भी जानकारी ली गई। अब रिपोर्ट के आधार पर आयोग से मिले निर्देश के अनुसार जिला प्रशासन अगली कार्रवाई करेगा। क्रिटिकल बूथों पर सकुशल और शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सभी जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेटों को अपने अपने क्षेत्रों में पूरी सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।

क्रिटिकल केंद्र और बूथ की विधानसभावार संख्या

विधान सभा पोलिग सेंटर पोलिग बूथ

जखनिया 33 42

सैदपुर 53 100

गाजीपुर 35 74

जंगीपुर 52 127

जहूराबाद 115 239

मुहम्मदाबाद 66 146

जमानिया 74 205

चुनाव के दौरान किसी भी बूथ पर किसी भी प्रकार की कोई गडबडी न हो इसके लिए पूरी सर्तकता बरती जा रही है। जिले के सभी बूथों को जांच कर क्रिटिकल बूथों को चिहित कर लिया गया है। इन बूथों पर विशेष सुरक्षा व्यवस्था रखी जाएगी। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वालो की सूची तैयार कर ली गई है।- मंगला प्रसाद सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी

'