Today Breaking News

कम मजदूरी पर काम करने को मजबूर मजदूर, लोगों ने कहा- मजदूरी हुई कम, महंगाई निकाल रही दम - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. सरकार विकास के चाहे जितने दावे कर ले, लेकिन धरातल पर अभी भी मध्यम और निम्न वर्ग के सामने चुनौतियों का अंबार लगा हुआ है। जिनके सामने परिवार के भरण-पोषण से लेकर बच्चों के पढ़ाई लिखाई और दवाई की समस्या बढ़ती जा रही है। सबसे ज्यादा चुनौतियों की मार दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ रही हैं। 

काम कम मिलने के कारण दिहाड़ी मजदूरों का शोषण भी बढ़ता जा रहा है। जनपद के सैदपुर नगर स्थित रेलवे स्टेशन के पास मजदूर मंडी के मजदूरों ने बताया कि आज अगर किसी की सबसे बुरी हालत है, तो वह हम मजदूर ही हैं। पहले जितना काम था, आज उतना काम नहीं है। हमारी मजबूरी को देखकर, अब हमें अपने काम पर ले जाने के लिए आने वाले लोग भी, मजदूरी के लिए मोल भाव करने लगे हैं।

कम मजदूरी पर करना पड़ रहा है काम

मजदूरों ने बताया कि पहले हम मजदूर प्रतिदिन चार सौ रुपए मजदूरी पर काम किया करते थे। आज हम मजदूर तीन सौ रुपए प्रतिदिन पर काम करने को मजबूर है। मंडी में मजदूर ज्यादा है और काम कम, इस कारण मंडी में लेवर ढूढ़ने आने वाले मोल भाव करने लगे हैं। अपनी समस्याओं से ज्यादा परेशान मजदूर, कम मजदूरी पर ही काम पकड़ रहे है। ठेकेदार भी पैसा कम देकर के मजदूरों का शोषण कर रहे हैं। दर्जनों मजदूर हर रोज मंडी में काम नहीं मिलने के कारण वापस घर जाने को विवश है।

'