Today Breaking News

रेलवे बंद करेगा गैर जरूरी ट्रेनों का संचालन, डबल डेकर को इस मार्ग से चलाया जाना प्रस्तावित

गाजीपुर न्यूज़ टीम, मुरादाबाद. रेलवे ट्रेन संचालन में सुधार करने जा रहा है। गैर जरुरी ट्रेनों का संचालन बंद किया जा रहा है। जिस मार्ग पर अधिक ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, उस मार्ग से कुछ ट्रेनों को दूसरे मार्ग से चलाया जाना है। मुरादाबाद रेल मंडल में अघोषित रुप से तीन ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है। डबल डेकर एक्सप्रेस को हरदोई के बजाय सीतापुर होकर चलाया जाना प्रस्तावित है।

रेलवे प्रशासन देश भर के ट्रेनों का संचालन लेकर मंथन शुरू किया है। देश के आजादी के बाद केवल ट्रेनों का संचालन की घोषणा के आधार पर ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, लेकिन रेलवे प्रशासन ट्रेनों का संचालन यात्रियों की जरूरत के आधार से चलाया जा रहा है या नहीं इसके कभी विचार नहीं किया है। रेलवे प्रशासन के मंथन पता चला कि कुछ ट्रेनें ऐसे एक घंटे के अंतराल पर एक स्थान से चलती है और गंतव्य स्थान तक जाती है। कई ऐसे रेल मार्ग है, जहां काफी ट्रेनों का संचालन किया जाता है, कुछ ऐसे रेल मार्ग है जहां ट्रेनें नहीं है। उदाहरण के लिए अमृतसर -हावड़ा के बीच एक घंटे के अंतराल पर पंजाब मेल व डुप्लीकेट पंजाब मेल चलती है। रेलवे प्रशासन एक ट्रेन को गैर जरूरी ट्रेन माना है।

रेलवे प्रशासन ट्रेनों की विधिवत संचालन बंद करने की घोषणा करने के बजाय टाइम टेबिल से ट्रेनों को हटना शुरू कर दिया है। पिछले साल नवंबर में जारी टाइम टेबिल से मुरादाबाद रेल मंडल होकर चलने वाली डुप्लीकेट पंजाब मेल, रामनगर-हरिद्वार एक्सप्रेस व सियालदाह-दिल्ली एक्सप्रेस का नाम हटा दिया है। उस समय रेलवे अधिकारी ने माना कि कोरोना के कारण ट्रेन संचालन बंद किया गया है, इस वर्ष जुलाई से नया टाइम टेबिल जारी करने के लिए रेलवे की टीम टाइम टेबिल में तैयारी शुरू किया तो पता चला कि रेलवे अघोषित रुप से तीन ट्रेनों को चलना बंद कर दिया है।

इसी तरह से रेल प्रशासन जिस मार्ग पर ट्रेनें कम चलती है, उस मार्ग पर दूसरे मार्ग पर चलने वाली ट्रेनों को चलाने की योजना तैयार किया है। उदाहरण के लिए लखनऊ हरदोई दिल्ली होकर से कई ट्रेनें है, इस मार्ग से चलने वाली डबल डेकर ट्रेन को लखनऊ से बक्शी का तलाब, सीतापुर, रोजा होकर दिल्ली तक चलाया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए टाइम टेबिल भी बनाया गया है। वर्तमान में कोहरे के कारण डबल डेकर ट्रेन बंद है। इसी तरह से नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ या गुवाहटी जाने वाली कुछ राजधानी एक्सप्रेस को नरकटिया गंज, सीतामढ़ी दरभंगा होकर चलाने जा रहा है।

'