Today Breaking News

उत्तर प्रदेश में ₹5 लाख करोड़ की लागत से बनेंगी सड़कें, वर्ली सीलिंक की तर्ज पर ब्रिज

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. आपने हरित क्रांति, श्‍वेत क्रांति आदि के बारे में पढ़ा और सुना होगा. लेकिन, क्‍या आपने कभी सड़क क्रांति के बारे में पढ़ा या सुना है? नहीं न! आज हम आपको रोड रिवोल्‍यूशन के बारे में बताते हैं. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश में वर्ष 2024 तक कुल 5 लाख करोड़ रुपये की लागत से सड़कें बनकर तैयार हो जाएंगी. इसके अलावा प्रयागराज में मुंबई की बांद्रा-वर्ली सीलिंक की तर्ज पर अत्‍याधुनिक पुल का निर्माण किया जाएगा. 

अगर उनकी बातों पर यकीन किया जाए तो उत्‍तर प्रदेश के लिए यह ‘सड़क क्रांति’ से कतई कम नहीं है. दरअसल, उत्‍तर प्रदेश में कई सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है और कई प्रोजेक्‍ट्स पर काम शुरू होने हैं. इसके तहत कई एक्‍सप्रेस वे भी शामिल हैं. गडकरी का कहना है कि वर्ष 2024 तक प्रदेश में कई सड़क परियोजनाओं का काम पूरा कर लिया जाएगा, जिनका कुल मूल्‍य 5 लाख करोड़ रुपये होगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राज्‍य में बनने वाली सड़कों, एक्‍सप्रेस वे और पुल के बारे में जानकारी दी. गडकरी ने बताया कि प्रयागराज में बांद्रा-वर्ली सीलिंक की तर्ज पर बनने वाले पुल पर रिवॉल्विंग रेस्‍टोरेंट और व्‍यू प्‍वाइंट भी होगा, जहां से लोग प्रयागराज की खूबसूरती को निहार सकेंगे. नितिन गडकरी ने बताया कि प्रयागराज में बनने वाले पुल को हरी झंडी दे दी गई है. केंद्रीय मंत्री का मानना है कि इससे यहां काफी संख्‍या में पर्यटक भी आएंगे. इस मौके पर उन्‍होंने जोजिला दर्रे में बनने वाले 14.5 किलोमीटर लंबी सुरंग के बारे में भी जानकारी दी और बताया कि इस प्रोजेक्‍ट को निर्धारित समय से पहले ही पूरा कर लिया जाएगा.

अमेरिका जैसी सड़कें बनाने का दावा

उत्‍तर प्रदेश में कई सड़क परियोजनाओं पर काम चल रहा है और कई प्रोजेक्‍ट्स पर काम शुरू होना बाकी है. नितिन गडकरी ने कहा कि यदि भाजपा दोबारा से सत्‍ता में आती है तो उत्‍तर प्रदेश में अमेरिका की तर्ज पर आधुनिक सड़कें बनाई जाएंगी. उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में केंद्र सरकार विकास और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रगति को बढ़ावा देने पर काम कर रही है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार के समय में देश बदल रहा है.

लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेस वे पर चल रहा काम

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि हमलोग फिलहाल लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेस वे पर काम कर रहे हैं. उन्‍होंने दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेस वे का उदाहरण देते हुए बताया कि पहले दिल्‍ली से मेरठ जाने में 4.5 घंटे का वक्‍त लगता था और अब महज 40 मिनट में दोनों शहरों के बीच की दूरी तय की जा रही है. गडकरी ने बताया कि लखनऊ-कानपुर एक्‍सप्रेस वे के बनने से दोनों महानगरों के बीच की महज 30 मिनट में तय की जा सकेगी.

'