Today Breaking News

मऊ, गाजीपुर और जौनपुर में आग लगने से गृहस्‍थी का सामान जलकर खाक, सड़क पर आई जिंदगी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर/मऊ/जौनपुर. पूर्वांचल में शुष्‍क हवाओं के साथ ही वातावरण में गर्मी का असर भी खूब हो रहा है। इस लिहाज से वातावरण में गर्मी का असर होने की वजह से आग लगने के लिए मौसम भी मुफीद हो चुका है। इसी कड़ी में पूर्वांचल के मऊ और जौनपुर जिले में आग लगने की घटना सामने आई। जहां आग लगने से दोनों घरों में गृहस्‍थी जलकर खाक हो गया। इसकी वजह से दोनों ही परिवार सड़क पर आ गए।  वहीं गाजीपुर में भी ट्रांसफार्मर वर्कशाप में आग लगने की घटना सामने आई है। 

जौनपुर में चिंगारी से मड़हा जला : केराकत थाना क्षेत्र के औरी गांव में शुक्रवार की रात रहायशी मड़हे में आग लगने से घर गृहस्थी का दो लाख का सामान जल गया। सूचना मिलने पर अग्निशमन केन्द्र से दमकल वाहन जब तक पहुंचता तब तक मड़हा और उसमें रखा गया सामान जल चुका था। औरी निवासी चंद्रदेव यादव परिजनों‌ सहित खाना खाकर सो गए। गर्मी की वजह से सभी मड़हे में न सोकर बाहर ही सो रहे थे। रात में किसी समय चूल्हे से निकली चिंगारी से मड़हे में आग लग गई।

जब मड़हा धू- धू कर जल रहा था तो लोगों की नींद खुली। लोगों‌ ने अग्निशमन विभाग को सूचना दी। सूचना मिलने पर जब तक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंचती, मड़हा राख के ढेर में तब्दील‌ हो गया। गृह स्वामी चंद्रदेव ने बताया कि मड़हे के अन्दर जीवनयापन से सम्बंधित सभी सामान थे। गेहूं, सरसों, चावल, आलू, चौकी, आलमारी, कपड़े, टीवी आदि जल गये। लगभग दो लाख का नुकसान हो गया।

मऊ में अज्ञात कारणों से लगी आग : कोपागंज क़स्बा के मोहल्ला दोस्तपुरा में शुक्रवार की देर रात अज्ञात कारणों से एकाएक एक रिहायशी मकान में आग लग गयी। इससे पूरे मोहल्ले में अफरा तफरी का माहौल हो गया। सूचना पर दमकल विभाग की गाड़ी तुरंत मौके पर आ गयी और आग पर काबू पाया गया। कस्बा के मोहल्ला दोस्तपुरा निवासी मोहन सोनकर की रिहायशी मकान में शुक्रवार की रात लगभग 12 बजे अज्ञात कारणों से मकान के दूसरी मंजिल पर एकाएक आग लग गयी।

जिसकी जानकारी उस वक्त हुई जब मकान मालिक का लड़का खाना खाकर छत पर सोने गया तो देखा कि मकान के अंदर आग लग गयी है। वह चिल्लाते हुए नीचे आया और परिवार वालों को बताया। इसके बाद भागकर थाने गया और घटना से अवगत करवाया। पुलिस ने तुरंत दमकल विभाग को सूचित कर मौके पर पहुंची और किसी तरह आग पर काबू पाना चाहा लेकिन आग भयावह होने के कारण सभी लोग असमर्थ दिखे। इसी बीच दमकल विभाग की गाड़ी मौके पर पहुंच आग पर काबू पाया लेकिन तबतक मकान के अंदर रखा रजाई, गद्दा, कपड़ा और खाने पीने का सभी सामान जलकर राख हो गया था वही मकान की छत भी फट गयी। पीड़ित परिवार किसी तरह ठेला चलाकर परिवार का भरण पोषण करता था।

गाजीपुर जिले में रौजा स्थित विद्युत उपकेंद्र के ट्रांसफार्मर वर्कशॉप दिन में 10:30 बजे अचानक शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। जिससे लाखों रुपए का नुकसान हो गया। कर्मचारियों द्वारा फायर ब्रिगेड को सूचना देने के बाद किसी तरह से आग पर काबू पाया गया।

'