Today Breaking News

पूर्वांचल में पारा 40 डिग्री के करीब पहुंचा, उत्तर भारत गर्म हवाओं की चपेट में आया

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के साथ ही बादलों की सक्रियता को नमी में कमी का वार बूंदाबांदी की सूरत नहीं बनने दे रही है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख होने की ओर है। ऐसे में बादलों की सक्रियता होने पर भी अगर वातावरण से पर्याप्‍त नमी नहीं मिली तो बारिश की सूरत नहीं बनेगी। ऐसे में पारा दिन प्रतिदिन नए प्रतिमान तय करेगा। इसके अतिरिक्‍त वातावरण में हीट वेव का असर होने की वजह से जमीन पर चलने वाली हवाओं का रुख भी नमी को सोख रहा है। 

बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से चार डिग्री अधिक रहा। न्‍यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य सेतीन डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता अधिकतम 43 फीसद और न्‍यूनतम 24 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल में मौसम का रुख साफ बना हुआ है। जबकि, वातावरण में नमी की कमी होने की वजह से बादलों की सक्रियता होने के बाद भी बादल बूंदाबांदी करा पाने में अक्षम हैं। मौसम विभाग ने इस सप्‍ताह पारा 40 डिग्री को पार करने का अंदेशा जता रहे हैं।

वातावरण में नमी की कमी की वजह से बारिश और बादल ही नहीं बूंदाबांदी का भी संकट माह भर से शुरू हो चुका है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले कुछ दिनों में मौसम का रुख और चुनौती की ओर हो सकता है। क्‍योंकि, पूर्वांचल में वातावरण का रुख और चुनौतीपूर्ण हो सकता है। जबकि दूसरी ओर दिन में लू के थपेड़ों का दौर शुरू होने की वजह से अब गर्मी का पर्याप्‍त असर होने लगा है। मौसम विभाग ने इस पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता से इंकार किया है। अब पर्याप्‍त नमी मिली तो ही बादलों की सक्रियता का दौर होगा।

'