Today Breaking News

e-Shram Card: अगर आपके बैंक खाते में नहीं आएं हैं किस्त के पैसे, तो तुरंत सुधारें अपनी ये गलतियां, मिलेगा लाभ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. आमजन को लाभ पहुंचाने के लिए सरकारी और गैर-सरकारी तरीकों से मदद पहुंचाई जाती है। हमारे देश में गरीबी रेखा से नीचे बसर करने वाले लोगों की संख्या काफी ज्यादा है, साथ ही जरूरतमंद भी लोग काफी हैं। ऐसे में सरकारों की तरफ से इन लोगों के लिए कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाएं भी चलाई जाती हैं। जहां एक तरफ राज्य सरकार योजनाएं चलाती हैं, तो वहीं भारत सरकार भी अपने स्तर पर कई योजनाएं चलाती है। 

जैसे ई-श्रम कार्ड योजना, जो इन दिनों काफी चर्चा में है। इस योजना को असंगठित क्षेत्र में रहने वाले मजदूरों के लिए चलाया गया है। इसमें कई लाभ के अलावा हर महीने किस्त के रूप में 500 से 1 हजार रुपये तक दिए जा रहे हैं। क्या आपके खाते में ये पैसे पहुंचे हैं? क्योंकि सरकार इसकी 1 हजार रुपये की पहली किस्त जारी कर चुकी है। अगर नहीं, तो चलिए आपको बताते हैं कि इसके पीछे क्या वजह हो सकती है। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। आप अगली स्लाइड्स में इस बारे में जान सकते हैं...

ये हो सकती है पहली वजह

दरअसल, सरकार द्वारा ई-श्रम कार्डधारकों के बैंक खाते में सीधे रूप से एक-एक हजार रुपये भेजे गए हैं। अगर आपके खाते में ये पहली किस्त नहीं आई है, तो इसके पीछे एक कारण हो सकता है और वो ये कि सरकार ने उन्हीं लोगों के खाते में ये पहली किस्त भेजी है, जिन्होंने 31 दिसंबर 2021 से पहले अपना रजिस्ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर करवाया था। अगर आपने इस तारीख के बाद में रजिस्ट्रेश करवाया है, तो आपके खाते में पहली किस्त नहीं आई होगी।

दूसरी वजह ये हो सकती है

वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार पहले घोषणा कर चुकी है कि श्रमिकों के खाते में आगे भी हर महीने 500 रुपये की किस्त भेजी जाएगी। लेकिन अगर आप पहले से श्रम विभाग की किसी भी योजना का लाभ ले रहे हैं या ले चुके हैं, तो ऐसे में आपको ये किस्त नहीं मिल पाएगी। तो ये भी एक वजह हो सकती है कि आपके खाते में पैसे नहीं आ रहे हैं।

तीसरी वजह

वहीं, कई लोगों के साथ ये भी दिक्कत हो रही है कि उनकी बैंकिंग जानकारी गलत होने के कारण भी पैसे नहीं मिल पा रहे हैं। इसलिए आप तुरंत अपने नजदीकी डाकघर, लोक सेवा केंद्र या सीएससी पर जाकर अपने खाते की जानकारी को ठीक करवाएं। हो सकता है कि इसके बाद आपको लाभ मिलने लगे।

कार्ड नहीं बनवाया है, तो ऐसे करें आवेदन

अगर आप ई-श्रम कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप खुद ई-श्रम विभाग के आधिकारिक पोर्टल eshram.gov.in पर जाकर भी खुद का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी डाकघर, सीएससी या लोक सेवा केंद्र पर जाकर भी इस कार्ड को बनवा सकते हैं।

चाहिए होंगे ये दस्तावेज:-

बैंकिंग जानकारी

पासपोर्ट साइज फोटो

आधार कार्ड।

'