Today Breaking News

यात्रीगण कृपया ध्यान दें! अब जनरल बोगियों के लिए नहीं कराना होगा रिजर्वेशन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने सोमवार को मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में सामान्य डिब्बों में अनारक्षित यात्री सेवाओं को बहाल करने का आदेश दिया है। कोविड मामलों की संख्या में गिरावट देखते हुए रेलवे की तरफ से ये नए आदेश जारी किए गए हैं। आपको बता दें कि कोरोना के बाद अनारक्षित डिब्बों के लिए भी रिजर्वेशन करवाने पड़ते थे। जैसे ही महामारी फैली, रेलवे ने भीड़ से बचने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए केवल आरक्षित टिकट वाले यात्रियों को सामान्य डिब्बों में यात्रा करने की अनुमति दी थी। 

रेलवे का यह नया आदेश ट्रेन सेवाओं के पूरी तरह से सामान्य होने का संकेत है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के कई यात्रियों इससे बड़ी राहत मिलेगी। 

अधिकारियों ने कहा कि सामान्य सेवाएं बहाल करने के लिए दो रास्ते होंगे। उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए यदि कुछ ट्रेनों के सामान्य डिब्बों में आरक्षित सीटों की अग्रिम बुकिंग होती है, तो उन डिब्बों के लिए अधिकतम 120 दिनों तक कोई अनारक्षित टिकट जारी नहीं किया जाएगा। रेलवे टिकट आरक्षण मानदंडों के अनुसार 120 दिन पहले टिकट बुकिंग की अनुमति देता है। 

दूसरा परिदृश्य यह है कि यदि किसी ट्रेन के सामान्य डिब्बों में आरक्षित टिकटों की अग्रिम बुकिंग नहीं होती है, तो यात्रियों को यात्रा करने के लिए तुरंत अनारक्षित टिकट मिल सकता है। रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा कि नियमित ट्रेनों में सामान्य डिब्बों को आरक्षित या अनारक्षित के रूप में चिह्नित किया जाएगा।

'