Today Breaking News

प्राइमरी स्कूलों के छात्रों के खुशखबरी, ड्रेस, स्कूल बैग, स्वेटर और जूता-मोजा के लिए फिर होगा भुगतान

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. उत्तर प्रदेश के बेसिक विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। उन्हें शैक्षिक सत्र 2022-23 में भी यूनीफार्म, स्कूल बैग, स्वेटर व जूता-मोजा खरीदने के लिए धनराशि अभिभावकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग प्रति छात्र-छात्रा 1100 रुपये का भुगतान कर रहा है। प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा ने सभी जिलाधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। निर्देश है कि धनराशि बैंक खातों में भिजवाने के लिए तैयारियां शुरू कर दें।

यूपी बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से शैक्षिक सत्र 2021-22 में पहली बार कक्षा एक से आठ तक में पढ़ने वाले पात्र छात्र-छात्राओं को यूनीफार्म, स्कूल बैग, स्वेटर व जूता-मोजा खरीदने के लिए धनराशि अभिभावकों के बैंक खाते में भेजी गई थी। अब नए शैक्षिक सत्र में भी धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजे जाने के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए खातों को आधार से जोड़ा जाना जरूरी है।

प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा दीपक कुमार ने जिलाधिकारियों को आदेश दिया है कि वे 20 मई तक धन हस्तांतरित करने की प्रक्रिया पूरी कर लें। निर्देश है कि विद्यालयों में भी नव नामांकित सभी छात्र-छात्राओं को प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड कराया जाए। वहीं पहले से पंजीकृत छात्र-छात्राओं को नवीनीकृत कराया जाए।

निर्देश है कि स्कूलों में नामांकित सभी छात्र-छात्राओं का आधार नंबर व उनके अभिभावकों का आधार नंबर और उनकी सहमति पत्र के साथ विद्यालय के प्रधानाध्यापक को दिया जाएगा। जिन छात्र-छात्राओं का आधार कार्ड न बना हो उनका आधार खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध आधार किट्स के माध्यम से कहीं अन्यत्र से तत्काल बनवाया जाए। इसके लिए संबंधित स्कूल के प्रधानाध्यापक व खंड शिक्षा अधिकारी उत्तरदायी होंगे। विद्यालय स्तर पर रखे छात्र-छात्राओं व उनके अभिभावकों के आधार का प्रमाणीकरण प्रेरणा डीबीटी मोबाइल एप के माध्यम से प्रधानाध्यापक व शिक्षक कराएंगे।

सामग्री खरीदने वालों को नए सत्र में मिलेगा लाभ : प्रमुख सचिव ने पत्र में यह भी लिखा है कि 2021-22 में लाभान्वित छात्र-छात्राओं को नए शैक्षिक सत्र में तभी लाभ दिए जाने पर विचार किया जा रहा है, जब उन्होंने धनराशि से संबंधित सामग्री खरीद ली हो। इस संबंध में प्रधानाध्यापक मोबाइल एप पर इसकी सूचना व यूनीफार्म आदि से सुसज्जित छात्र-छात्रा का फोटो अपलोड करेंगे। मोबाइल एप पर फोटो अपलोड करने की सुविधा दी जा रही है। अभिभावकों को भुगतान पिछले वर्ष की तरह मोबाइल एप के माध्यम से ही किया जाएगा।

पुराने विद्यार्थियों से वापस ली जाएं पाठ्य पुस्तकें : बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पुराने विद्यार्थियों से पाठ्यपुस्तकें वापस ले ली जाएं, क्योंकि नई पाठ्यपुस्तकों की छपाई में देरी हो रही है। लिहाजा नई पुस्तकें उपलब्ध होने तक अंतरिम व्यवस्था के तहत 2021-22 में कक्षा एक से आठ तक के विद्यार्थियों की पुरानी पाठ्य पुस्तकों को जमा कर लिया जाए, ताकि इन्हें नए सत्र में बच्चों को दिया जा सके।

'