Today Breaking News

रोडवेज बसों में बुजुर्गों को मुफ्त में यात्रा कराने की तैयारी, यात्रियों से कंडक्टर पूछेंगे ये सवाल

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. बुजुर्गों के लिए रोडवेज बसों में यात्रा करना आसान होने वाला है। रोडवेज की बसों में अब परिचालक यात्रियों से कहां जाना है के साथ उनकी उम्र भी पूछेंगे। शासन के दिशा- निर्देश पर परिवहन निगम ने बसों में 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ (बुजुर्ग) यात्रियों को फ्री में यात्रा कराने की तैयारी शुरू कर दी है। निगम प्रतिदिन बसों में यात्रा करने वाले बुजुर्गों का रिकार्ड तैयार कर मुख्यालय भेजेगा। मुख्यालय में बसों में यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों की सूची तैयार की जाएगी। समीक्षा के बाद ही बुजुर्गों को रियायत देने का कोई निर्णय लिया जाएगा।

बुजुर्ग यात्रियों की शुरू हुई गिनती

फिलहाल, मुख्यालय लखनऊ के आदेश पर गोरखपुर परिक्षेत्र से चलने वाली बसों में बुजुर्ग यात्रियों की गिनती शुरू हो गई है। परिचालक बसों में चलने वाले वरिष्ठ नागरिकों (पुरुष और महिला का अलग-अलग) का डाटा तैयार करने लगे हैं। यात्रियों को सिर्फ अपनी उम्र बतानी होगी, इसके लिए कोई रिकार्ड नहीं दिखाना होगा।

सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक एके मिश्रा के अनुसार सफर में टिकट बुक करते समय परिचालक प्रत्येक यात्रियों से उनकी उम्र भी पूछेंगे। वरिष्ठ नागरिक होने पर परिचालक उनका रिकार्ड तैयार करेंगे। रिकार्ड के लिए परिचालकों को प्रोफार्मा दिया जा रहा है। वे प्रत्येक दिन शाम को प्रोफार्मा संबंधित अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे, जिसे लखनऊ भेजा जाएगा। इस कार्य के लिए संबंधित सभी अधिकारियों और परिचालकों को निर्देशित किया जा चुका है।

ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है किराये में रियायत

ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों को किराये में रियायत मिलती है। हालांकि कोविड काल में यह सुविधा बंद है, लेकिन जल्द ही शुरू हो जाएगी। रेलमंत्रालय ने तैयारी शुरू कर दी है। 58 वर्ष व उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों को 50 तथा 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष यात्रियों को किराये में 40 प्रतिशत की छूट दी जाती है।

'