Today Breaking News

यूपी बोर्ड परीक्षार्थियों को होली बाद मिलेगा प्रवेश पत्र, भेजी डेस्क स्लिप

गाजीपुर न्यूज़ टीम, वाराणसी. यूपी बोर्ड की 24 मार्च से होने वाली हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाओं की तैयारी में जुटा हुआ है। इस क्रम में बोर्ड ने प्रवेश पत्र, छात्र नामावली, डेस्क स्लिप जारी कर दी है। क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय वाराणसी ने वाराणसी परिक्षेत्र सात जिलों की नामावली व प्रवेश पत्र सोमवार को संबंधित जिलों में भेज दिया है। शेष आठ जिलों की नामावली देर रात भेजने की तैयारी चल रही थी। ऐसे हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों को होली बाद संबंधित विद्यालयों से ही प्रवेश पत्र मिलने की संभावना है।

बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय वाराणसी परिक्षेत्र में 15 जिले आते हैं। मुख्यालय से जारी होते ही स्थानीय स्तर पर कर्मचारी केंद्रवार प्रवेश पत्र, छात्र नामावली, डेस्क स्लिप लिफाफा में पैक करने में जुटे हुए है। प्रवेश पत्र, छात्र नामावली, डेस्क स्लिप लिफाफा पैक करने में क्षेत्रीय कार्यालय को कम से कम 15 दिन का समय लग जाता था लेकिन समय कम होने के कारण कर्मचारियों ने 15 दिन का काम 36 घंटे में ही पूरा कर दिया। क्षेत्रीय कार्यालय के अपर सचिव सतीश कुमार सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटे से कार्यालय में लगातार कार्य चल रहा है। होली का त्योहार को देखते हुए अवकाश से पहले सभी 15 जिलों नामावली 15 मार्च तक भेजने का लक्ष्य रखा गया है।

नकल रोकने के लिए जिले को छह जोन व 18 सेक्टर में बांटा

यूपी बोर्ड 24 मार्च से दो पालियों में होने वाली हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा नकल विहीन कराने के लिए पुख्ता इंतजाम कर रही है। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए जनपद को छह जोन व 18 सेक्टर में बांटा गया है। सभी जोनल व सेक्टर में एक-एक मजिस्ट्रेटों की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा सभी 131 केंद्रों पर केंद्राध्यक्ष, अतिरिक्त केंद्राध्यक्ष के अलावा स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे। स्टेटिक मजिस्ट्रेट पूरे तीन घंटे तक एक ही केंद्र पर जमे रहेंगे।

यही नहीं नकल पर शिकंजा कसने के लिए एसटीएफ व एलआइयू द्वारा निगरानी कराई जाएगी।शासन ने शुचिता पूर्वक परीक्षा कराने के लिए सूबे के सभी जनपदों में अलग-अलग पर्यवेक्षक की भी नियुक्ति कर दी है। इस क्रम में उप शिक्षा निदेशक प्रमोद कुमार को वाराणसी का पर्यवेक्षक नामित किया गया है। वहीं प्रदेश स्तर पर भी परीक्षा की आनलाइन निगरानी के लिए लखनऊ में कंट्रोल रूम बनाया गया है। वहीं जनपद स्तर पर राजकीय क्वींस इंटर कालेज में आनलाइन कंट्रोल रूम बनाया गया है।

वेबकास्टिंग से जनपद के सभी 131 केंद्रों को क्वींस कालेज से जोड़ दिया गया है। इसके अलावा डीआइओएस कार्यालय में भी एक कंट्रोल रूम बनाने का प्रस्ताव है। मंडल स्तर पर चार व जनपद स्तर पर छह सचल दस्ता गठित किए जा रहे हैं। इसके अलावा विद्यालय स्तर पर आंतरिक सचल दस्ता गठित करने का निर्देश है। संयुक्त शिक्षा निदेशक डा. प्रदीप कुमार ने सोमवार को चंदौली का दौरा कर परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा की। उधर डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय ने क्वींस कालेज स्थित आनलाइन कंट्रोल रूम का परीक्षण किया।

'