Today Breaking News

यूपी बोर्ड में अबकी नए पैटर्न पर होंगी परीक्षाएं, मिलेगा 15 मिनट का अतिरिक्त समय

गाजीपुर न्यूज़ टीम, प्रयागराज. इस बार यूपी बोर्ड की 10 वीं व 12 वीं की परीक्षा नए पैटर्न पर होगी। परीक्षा तीन घंटे के स्थान पर तीन घंटे 15 मिनट की होगी। अतिरिक्त 15 मिनट का समय परीक्षा से पहले प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे। इसके साथ ही दिव्यांगों को एक घंटे का अतिरिक्त समय परीक्षा मेंं दिया जाएगा।

दिव्यांग बच्चों को दिया जाएगा एक घंटे का अतिरिक्त समय

काेविड महामारी के कारण हुए पढ़ाई के नुकसान को ध्यान में रखते हुए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 10 वीं एवं 12 वीं की परीक्षा प्रणाली में बदलाव किया है। हाल ही में घोषित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षाएं 24 मार्च से शुरू हो जाएंगी। 10वीं की परीक्षा 11 अप्रैल तथा 12वीं की परीक्षा 20 अप्रैल तक चलेगी। 

परीक्षा का कार्यक्रम घोषित होने के बाद शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। हाल ही में राजकीय इंटर कालेज में केंद्र व्यवस्थापकों के साथ डीआइओएस ने बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। यूपी बोर्ड ने इस बार परीक्षा तीन घंटे के स्थान पर तीन घंटे 15 मिनट में कराने का निर्देश दिया है। 15 मिनट का अतिरिक्त समय छात्र-छात्राओं को प्रश्नपत्र को पढ़ने के लिए दिया गया है।

इसके अलावा दिव्यांग परीक्षार्थियों को बोर्ड ने प्रत्येक घंटे में 20 मिनट का अतिरिक्त समय यानि तीन घंटे में एक घंटे अतिरिक्त समय देने को कहा है। डीआइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि इस बार प्रश्नपत्र तीन घंटे 15 मिनट का होगा। दिव्यांग बच्चों को एक घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।


'