Today Breaking News

यूपी बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों को मिलेगी अलग रंग वाली कापी

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. यूपी बोर्ड की परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए इस बार इंटरनेट मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर भी प्रशासन की कड़ी नजर रहेगी। परीक्षा केंद्रों की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी होगी। साथ ही अफवाह फैलाने वालों के विरुद्ध कठोर विधिक कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। 

इस बार हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट के छात्रों को अलग-अलग रंग वाली कापियां मिलेगी। ए और बी कापी अलग-अलग रंगों की होगी। सभी परीक्षा केंद्रों को वेबकास्टिंग के लिए जोड़ दिया गया है।

परीक्षा के दौरान किसी भी बाहरी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। यहां तक कि विद्यालय के प्रबंध समिति के प्रतिनिधि को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी। विद्यार्थियों को बैठने के लिए मिक्स सिटिंग प्लान बनाया जाएगा। एक ही कक्ष में अगर एक ही विद्यालय के कई विद्यार्थी एक साथ बैठे मिले तो कार्रवाई होगी। 

दूसरी ओर समय से कोर्स न पूरा हो पाने की वजह से कुछ छात्र-छात्राओं की चिंता बढ़ी हुई है। उनका कहना है कि विपरीत परिस्थितियों के चलते रिवीजन तो छोड़िए कोर्स तक पूरा नहीं हुआ है। ऐसे में आधी-अधूरी तैयारी के साथ परीक्षा में बैठना जोखिम लेने से कम नहीं है। जबकि विशेषज्ञों का कहना है कि पाठ्यक्रम सत्तर फीसदी पूछे जाने का निर्णय लेकर बोर्ड ने सराहनीय कार्य किया है। बच्चों को तनाव मुक्त होकर परीक्षा में बैठना चाहिए।

'