Today Breaking News

गाजीपुर स्वास्थ्य मेला में 622 मरीजों की जांच, मिला उपचार

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. आम नागरिकों के स्वास्थ्य की देखभाल के मद्देनजर चार ब्लाकों में मंगलवार को स्वास्थ्य मेला का आगाज हुआ। आजादी अमृत महोत्सव के तहत दूसरे दिन सादात (मिर्जापुर), सुभाकरपुर, बिरनो और कासिमाबाद स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। मेले में उपचार के साथ ही लोगों को बीमारियों के बचाव के प्रति भी जागरूक किया गया। धूमपान और तंबाकू के सेवन से बुरे प्रभाव की जांच, कैंसर नियंत्रण जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया गया। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड भी बनाए गए।

मंगलवार को सीएचसी, पीएचसी पर आयोजित मेले में 622 मरीजों की जांच और उन्हें मुफ्त दवा दी गई। मेला का शुभारंभ स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया। स्वास्थ्य मेला में में 17 सौ लोगों को कोरोनारोधी टीका लगायी गयी। वहीं 57 लोगों की कोरोना की जांच भी करायी गयी। बाल विकास पुष्टाहार विभाग की ओर से स्टाल लगाया गया है। चार गर्भवती महिलाओं का गोदभराई का कार्यक्रम किया गया। 

वहीं पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अन्नप्रासन भी कराया गया। वन स्टाप सेंटर पर प्रभारी प्रियंका प्रजापति ने सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। बिरनो के मेले में चारों विकास खंड पर लगे काउंटर में सामान्य चिकित्सा, मातृ स्वास्थ्य, बाल स्वास्थ्य, टीकाकरण, परिवार नियोजन परामर्श, मोतियाबिंद की जांच, आंख, कान, नाक एवं गले की जांच की सुविधा दी । दंत चिकित्सा, त्वचा की जांच, पोषण व एड्स नियंत्रण के लिए परामर्श, कुष्ठ नियंत्रण, टीबी नियंत्रण, मलेरिया जांच की जा रही है।

खेलकूद सामग्री का किया गया वितरण

सादात सीएचसी पर मंगलवार को आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ। स्वास्थ्य मेला में आये मरीजों को एडिशनल सीएमओ डा. केके वर्मा की मौजूदगी में सादात ब्लाक अंतर्गत सभी पीएचसी व सीएचसी के चिकित्सकों ने स्वास्थ्य सेवा प्रदान किया। साथ ही लाभार्थियों को खेलकूद सामग्री आदि का वितरण किया गया। आयुर्वेद, यूनानी, एलोपैथ के अलावा अन्य विभागों द्वारा भी अपने-अपने विभाग के कार्यक्रमों का स्टाल लगाया गया था। 

इसी के क्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा भी स्टाल लगाया गया था। यहां पर आयी गर्भवती महिलाओं की गोद भराई भी कराया गया। प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आरपी यादव ने बताया कि स्वास्थ्य मेला में शासन द्वारा आमजन के लिए निशुल्क रूप से उपलब्ध कराई गई सभी योजनाएं, जैसे मातृ शिशु कल्याण, टीकाकरण, परिवार नियोजन, संचारी एवं गैर संचारी रोगों से संबंधित सेवाएं प्रदान करने के साथ ही आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अंतर्गत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाना भी इस मेला में शामिल रहा। 

इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक डा. आर प्रसाद, मिर्जापुर के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. आरपी यादव, डा. रामजी सिंह, डा. यशवंत गौतम, डा. आशीष मिश्रा, बीपीएम सोनल श्रीवास्तव, डा. एके राव, डा. मुकेश चौहान, डा. अब्दुल फैज, रामेश्वर यादव, महेंद्र राय सहित स्वास्थ्य विभाग से जुड़े अन्य कर्मचारी उपस्थित रहे।

'