Today Breaking News

बलिया की कंपनी गोरखपुर में करेगी 1200 करोड़ का निवेश, एशिया का सबसे बड़ा इथेनाल प्लांट लगेगा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर/बलिया. गोरखपुर जिले में बलिया जिले की एक कंपनी 1200 करोड़ रुपये रुपये से एशिया का सबसे बड़ा इथेनाल प्‍लांट स्‍थापित किया जा रहा है। इस कंपनी की स्‍थापना से पांच हजार लोगों को रोजगार भी मिलेगा। प्रदेश में योगी सरकार -2 बनने के बाद से बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की तैयारी शुरु हो गई है। इसके लिए नगरा निवासी बलिया के युवा उद्यमी विनय कुमार सिंह ने पहल शुरु कर दी है। इनकी कंपनी मेसर्स केयान डिस्टिलरीज गोरखपुर के गीडा में एशिया का सबसे बडा इथेनाल प्लांट स्थापित करने जा रही है। इसके लिए 80 एकड जमीन की व्यवस्था की गई है।

सीईओ पवन अग्रवाल ने गीडा में भूमि का निरीक्षण किया। कंपनी के एमडी विनय कुमार सिंह ने बताया कि इसके लिए इंडियन आयल के साथ करार हो चुका है। प्रत्येक दिन करीब 3.50 लाख लीटर इथेनाल का उत्पादन होगा। इसके अलावा डिस्टिलरी प्लांट में शराब और बीयर आदि का भी उत्पादन होगा। प्लांट पर करीब 1200 करोड रुपए खर्च होंगे।

15 मेगावाट बिजली का भी होगा उत्पादन : एमडी के अनुसार डिस्टिलरी प्लांट में करीब 15 मेगावाट बिजली का भी उत्पादन होगा। प्लांट में खर्च होने के बाद अतिरिक्त बिजली को ग्रिड में भेजा जाएगा। इससे भी प्लांट की आमदनी होगा। बताया कि इस प्लांट में मुख्य रुप से चावल, जौ व मक्का का प्रयोग होगा। इसके लिए कच्चे माल के तौर पर चावल, मक्का बिहार व बंगाल से आएगा। मुख्य रुप से बिहार के गुलाबबाग क्षेत्र से चावल की आपूर्ति होगी।

दुग्ध डेयरी भी होगी स्थापित : विनय कुमार सिंह ने बताया कि दूसरा प्रस्ताव ज्ञान डेयरी का भी है। जिसमें दुग्ध व डेयरी प्लांट में 150 करोड रुपए के निवेश प्रस्ताव संग पांच एकड भूमि मांगी है। कंपनी पशुपालकों की समितियां बना कर दूध इकट्ठा करेगी। इससे उन्हे दूध की उचित कीमत मिलेगी और रोजगार की संभावनाएं भी बढेगीं। बलिया के विकास के सवाल पर कहा कि गोरखपुर के बाद बलिया में भी उद्योग की स्थापना की जाएगी। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

'