Today Breaking News

Cement Rate List Today 2022: 435 रुपये प्रति बैग पर पहुंच सकती हैं सीमेंट की कीमत, घर बनाना होगा और महंगा

गाजीपुर न्यूज़ टीम, नई दिल्ली. Cement Rate List Today : अगर आप भी घर बनाने की प्‍लान‍िंग कर रहे हैं तो आपको जोरदार झटका लगने वाला है. सर‍िये (sariya ka rate) के बाद अब सीमेंट के दाम (Cement Ka Daam) में 25 से 50 रुपये प्रत‍ि बैग की तेजी आ सकती है. रूस- यूक्रेन संकट के कारण लगातार बढ़ रही लागत का बोझ अब कंपन‍ियां ग्राहकों पर डालने की तैयारी में हैं. सीमेंट की कीमत बढ़ने से मकान बनाने की लागत में इजाफा हो जाएगा.

Cement Rate List Today 2022

435 रुपये प्रत‍ि बैग पर पहुंच सकती हैं कीमत

रेटिंग एजेंसी क्रिसिल की तरफ से कहा गया क‍ि पिछले एक साल में सीमेंट का भाव बढ़कर 390 रुपये प्रति बोरी पर पहुंच गया है. अब इसकी कीमत में 25 से 50 रुपये बोरी का इजाफा हो सकता है और कीमतें 435 रुपये पर पहुंच सकती हैं.

ढुलाई भाड़े में भी वृद्धि हुई

क्र‍िस‍िल की तरफ से कहा गया क‍ि मार्च में कच्‍चा तेल 115 डॉलर प्रति बैरल से पार चला गया था. दूसरी तरफ कोयले के रेट में भी तेजी आई है. इंडोनेशिया की तरफ से कोयला निर्यात पर प्रतिबंध लगने से सीमेंट की मांग में तेजी आई है. बिजली और ईंधन की लागत बढ़ने से ढुलाई भाड़े में भी वृद्धि हुई है. आपको बता दें 50 प्रत‍िशत सीमेंट सड़कों के जरिये ही ढोया जाता है.

कीमत बढ़ने से मांग में कमी आएगी

क्रिसिल रिसर्च के निदेशक एच गांधी का कहना है फाइनेंश‍ियल ईयर 2021-22 के शुरुआती छह महीने में सालाना आधार पर सीमेंट की मांग में 20 प्रतिशत का इजाफा हुआ. लेकिन दूसरी छमाही में बेमौसम बारिश और मजदूर उपलब्‍ध नहीं हो पाने के कारण मांग में कमी आई. आने वाले समय में सीमेंट की कीमत बढ़ने से मांग में कमी आएगी.

'