Today Breaking News

फेफना- करीमुद्दीनपुर रूट पर सीआरएस करेंगे स्पीड ट्रायल - Ghazipur News

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गाजीपुर. एनईआर के फेफना- करीमुद्दीनपुर रेल मार्ग पर अब ट्रेनें तेज रफ्तार से फर्राटा भरेंगी। पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर वाराणसी-छपरा दोहरीकरण परियोजना के अंतर्गत रूट पर कराए गए दोहरीकरण कार्य को हरी झंडी मिलने की पूरी उम्मीद है। वजह यह कि कार्यदायी संस्थाओं ने सोमवार को टेस्टिंग भी करा ली जिसमें सब कुछ ठीक मिला। अब सोमवार को सीआरएस (रेल संरक्षा आयुक्त) इस कार्य का निरीक्षण करने और स्पीड ट्रायल लेने के लिए मंगलवार को आ रहे हैं। उनके निरीक्षण के बाद हरी झंडी मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके बाद ट्रेनें पहले से ज्यादा तेज रफ्तार से दौड़ सकेंगी। डबल ट्रैक होने से आवागमन में किसी तरह की बाधा भी नहीं आएगी।

पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मंडल पर वाराणसी-छपरा दोहरीकरण परियोजना के अगले चरण में फेफना- करीमुद्दीनपुर के 21 किमी रेलखंड का दोहरीकरण कार्य विद्युतीकरण का काम चल रहा था। 30 मार्च को इस खंड पर काम पूरी तरह से समाप्त हो गया और रूट पर ट्रेनों के परिचालन की स्थिति भी तय हो गई। कार्यदायी संस्था के अधिकारियों ने अपनी निगरानी में टेस्टिंग भी करा ली ताकि कहीं कोई खामी रह गई हो तो उसे समय से दूर करा लिया जाए। इसक बाद सीआरएस को निरीक्षण के लिए आमंत्रित भी किया। सीआरएस के सोमवार को दोपहर में फेफना रेलवे स्टेशन पहुंचने की उम्मीद है। पहले वह मोटर ट्रॉली से ट्रैक और रास्ते का मुआयना करते हुए रूट पर पहुंचेंगे जहां यार्ड का निरीक्षण करने के बाद शाम चार बजे स्पीड ट्रायल की संभावना है।

रेलवे पीआरओ अशोक कुमार के अनुसार सोमवार को पहली बार नए ट्रैक पर ट्रेन चलेगी और नए ओवरहेड ट्रैक्शन पर हाईटेंशन विद्युत धारा प्रवाहित होगी। इसके बाद सीआरएस मोहम्मद लतीफ खान के नेतृत्व में विशेष ट्रेन फेफना-करीमुद्दीनपुर रेल खण्ड पर नवनिर्मित दोहरीकृत लाइन (विद्युतीकरण सहित) पर स्पीड ट्रायल भी किया जायेगा। रेल संरक्षा आयुक्त के साथ मुख्य प्रशासनिक अधिकारी/निर्माण श्री राजीव कुमार, मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी रामाश्रय पाण्डेय समेत निर्माण संगठन एवं वाराणसी मंडल के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहेंगे।

जनता से ट्रैक पर नहीं जाने की चेतावनी

पीआरओ अशोक कुमार ने पटरी किनारे गांव के लोगों और क्षेत्रीय जनता को चेतावनी दी जाती है कि वे रेलवे ट्रैक एवं ट्रैक्शन से सुरक्षित दूरी बनाकर रखें। दोहरीकृत सह विद्युतीकृत रेल पथ पर न जाए और ना ही अपने बच्चों अथवा अपने पशुओं को ट्रैक पर जाने दें। स्पीड ट्रायल के दौरान या दिन में किसी भी समय ट्रैक पर जाना खतरनाक हो सकता है। बताया कि सीआरएस के निरीक्षण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अधिकारियों की ड्यूटी लग चुकी है।

'