Today Breaking News

गोरखपुर सैनिक स्कूल में अगले सत्र से शुरू होगी पढ़ाई : CM योगी आदित्यनाथ

गाजीपुर न्यूज़ टीम, गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर के सैनिक स्कूल में अगले सत्र यानी 2023 से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। उन्होंने शनिवार को फर्टिलाइजर परिसर में बन रहे स्कूल भवन के निरीक्षण के बाद मॉडल देखा और काम समय से पूरा करने की हिदायत दी।

दो दिवसीय दौरे पर शनिवार अपराह्न 3.30 बजे मुख्यमंत्री गोरखपुर पहुंचे। पुराना खाद कारखाना परिसर में सैनिक स्कूल का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने कहा कि यह स्कूल गोरखपुर समेत समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश का गौरव बनेगा। इस स्कूल में दाखिले के साथ छात्रों को राष्ट्रीयता का पाठ पढ़ते हुए देश सेवा का अवसर मिलने लगेगा, इसके लिए हमारी हरहाल में कोशिश होनी चाहिए कि अगले शैक्षिक सत्र से यहां पढ़ाई शुरू हो जाए। 

इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए निर्माण कार्य को मार्च 2023 तक अवश्य पूरा कर लें। योगी ने सैनिक स्कूल के एकेडमिक भवन, बालक व बालिका छात्रावास को शीघ्रता से पूर्ण करने का निर्देश दिया। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कैंपस भारतीयता की भावना से ओतप्रोत होना चाहिए। मुख्यमंत्री के निरीक्षण के दौरान कमिश्नर रवि कुमार एनजी, जिलाधिकारी विजय किरन आनंद, डीएफओ विकास यादव समेत कार्यदायी संस्था लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

50 एकड़ में बन रहा सैनिक स्कूल

सैनिक स्कूल का शिलान्यास मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 जुलाई 2021 को किया था। इसका निर्माण खाद कारखाना परिसर में आवंटित 50 एकड़ भूमि पर किया जा रहा है। ‘युवाओं को शिक्षा, देश की रक्षा’ के ध्येय से 154 करोड़ की धनराशि से निर्माणाधीन इस शैक्षिक प्रकल्प में कक्षा 6 से 12 तक बालक-बालिकाओं को आवासीय व्यवस्था के तहत शिक्षा मिलेगी। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग कैंपस होगा। 

स्कूल का प्रशासनिक भवन प्राचीन भारतीय संस्कृति व परंपरा का दर्शन कराएगा। यहां छात्रावास, राष्ट्र नायकों के नाम से समर्पित होंगे। कैंपस के अलग-अलग स्थानों का नामकरण सेना के जाबांजों के नाम पर होगा। सैनिक स्कूल के विद्यार्थियों के खेलकूद की गतिविधियों के लिए खेलों के कई कोर्ट व मैदान भी विकसित किए जाएंगे।

'