Today Breaking News

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे को बलिया से जोड़ने के लिए बनेगी गाजीपुर-मांझीघाट सड़क, UPDA किसानों से खरीदेगा जमीन

गाजीपुर न्यूज़ टीम, लखनऊ. गाजीपुर से बलिया मांझीघाट ग्रीनफील्ड (Greenfield Expressway) परियोजना के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) और उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPDA) के बीच बुधवार को करार (MOU) हुआ। इस पर यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी और NHAI के क्षेत्रीय अधिकारी (पूर्व) विपनेश शर्मा ने हस्ताक्षर किए।

करार के अनुसार गाजीपुर और बलिया में भूमि खरीदने के लिए संबंधित जिले के राजस्व अधिकारियों के साथ विचार विमर्श और निगरानी यूपीडा द्वारा की जाएगी। किसानों की सहमति से प्राथमिकता के आधार पर जमीन ली जाएगी। अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि इस काम के लिए भूमि क्रय अनुमोदन समिति गठित की जाएगी, जिसमें एनएचएआइ के प्रतिनिधि सदस्य सचिव होंगे।

50 करोड़ रुपये से अधिक लागत अंतर्निहित होने पर परियोजना के लिए खरीदी जाने वाली भूमि की दर और कुल भूमि मूल्य पर एनएचएआइ के सक्षम प्राधिकारी द्वारा अनुमोदन दिया जाएगा। धनराशि यूपीडा को उपलब्ध कराई जाएगी। किसानों की सहमति से भूमि क्रय के बाद परियोजना के लिए शेष भूमि का अर्जन एनएचएआइ करेगा। यह सड़क पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) को बलिया से जोड़ेगी, जिससे एक्सप्रेसवे पर यातायात काफी बढ़ जाएगा।

बता दें क‍ि उत्तर प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) को करीब 22,494.66 करोड़ रुपए की लागत से तैयार क‍िया गया है। इस पर लोग अब लखनऊ से बाराबंकी, अमेठी, सुलतानपुर, अयोध्या, अम्बेडकरनगर, आजमगढ़ व मऊ से गाजीपुर तक जा सकेंगे।

उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथारिटी (यूपीडा) ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) से प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र के विकास का बड़ा मार्ग खोला है। राज्य सरकार का प्रोजेक्ट अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर के साथ ही साथ आर्थिक रूप से कम विकसित जनपदों आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर को प्रदेश की राजधानी लखनऊ से जोडऩे का बड़ा काम करेगा।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे (Purvanchal Expressway) लखनऊ में सुल्तानपुर रोड (एनएच-731) पर ग्राम चांदसराय, से प्रारंभ होकर यूपी-बिहार सीमा से 18 किलोमीटर पहले राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 31 पर स्थित गाजीपुर के ग्राम हैदरिया पर समाप्त होगा। एक्सप्रेसवे की लंबाई 340.824 किलोमीटर है।

'